परवल खाने से शरीर को मिलता है बड़ा फायदा, जानिए कैसे…

परवल में भरपूर फाइबर होता है जो सही तरह से पाचन के लिए बहुत जरूरी है. यह गैस्‍ट्रोइंटस्‍टाइनल और लिवर को भी कई समस्‍याओं से दूर रखता है.इसके रेग्‍युलर सेवन से आपका पाचन तंत्र हमेशा सही तरीके से काम करेगा.

ब्‍लड प्‍यूरीफाई करने में यह बहुत उपयोगी माना जाता है.आयुर्वेद के अनुसार, यह हमारे शरीर के ब्‍लड को साफ करने में मदद करता है और स्किन की देखभाल करता है.

दरअसल शरीर में खून की सफाई होना बहुत ही जरूरी है जिससे कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव होता है . ऐसे में परवल ब्‍लड को साफ तो करता ही है, आपके रक्‍त प्रवाह को भी ठीक रखता है.

इन दिनों सब्‍जी मंडियों में परवल (Pointed Gourd) खूब दिख रहे हैं. हरे रंग के परवल के गुणों (Benefits) की बात करें तो यह आयुर्वेदिक (Ayurvedic) सब्जियों की श्रेणी में आता है.

आम तौर पर इसके गुणों के बारे में लोग नहीं जानते. इसमें बहुत से विटामिन्‍स, मिनिरल्‍स पाए जाते हैं जो इसे हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत ही उपयोगी बना देते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं.

इसका उपयोग मूत्र सं‍बंधी समस्‍याओं और मधुमेह के इलाज में मुख्‍य रूप से किया जाता है. इसके अलावा इसे कब्‍ज, स्किन प्रॉब्‍लम, पाचन संबंधित प्रॉब्‍लम, एजिंग, पीलिया आदि के नियंत्रण में भी उपयोग में लाया जाता है. आइए जानते हैं कि परवल के और क्‍या फायदे होते हैं.