लगातार कम्प्यूटर पर कार्य करने से दर्द होते है हाथ, तो दफ्तर में आप भी करे ये व्यायाम

हाथों यानी हाथ के पंजों को भी व्यायाम की ज़रूरत होती है. इन आजकल लगातार कम्प्यूटर पर कार्य करने से कोहनी से लेकर हथेली तक का भाग कम क्रियाशील रहता है. इस कारण हाथ सुन्न होने या इनमें शिथिलता आने जैसी परेशानियां सामने आती हैं. हाथों को गतिशील बनाए रखने के लिए चंद मिनटों के व्यायाम अपनाएं. ये बहुत ज्यादा सरल भी हैं.

  1. हाथों को टेबल के किनारे पर ऐसे रखें कि हथेली बाहर की ओर रहे. किनारे पर तौलिया रखें उसके ऊपर कलाई को रखें. पंजे को नीचे लटका लें. अब पंजे को धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं. जब खिंचाव महसूस होने लगे तब पुन: पहले वाली स्थिति में आएं. यह प्रक्रिया 10-10 बार दोहराएं. सुविधानुसार समय बढ़ा सकते हैं.
  2. सीधे बैठ जाएं व दोनों हाथों को टेबल पर रखें. किनारी न लगे इसके लिए तौलिया रखकर उस पर कलाई टिकाएं. अब दोनों हथेलियों को एक-दूसरे के सामने रखें व तस्वीर के अनुसार तेजी से ऊपर-नीचे करें. सुविधानुसार एक हथेली से भी इस व्यायाम को कर सकते हैं. प्रक्रिया को 5-10 बार दोहराएं.
  3. हथेली को अंग्रेजी के ‘L’ आकार में खोलकर सीधी रखें. अब अंगूठे से कनिष्ठा यानी सबसे छोटी उंगली के शुरुआती सिरे को छूने की प्रयास करें व कुछ सेकंड बाद पहले वाली स्थिति में आएं. दोनों हथेलियों से यह प्रक्रिया 10-10 बार दोहराएं