Saturday , November 23 2019 3:14
Breaking News

करवाचौथ पर शुहागने न करे ये ऐसे कार्या नहीं तो होगा यह…

Loading...

 आजकल जिंदगी की भागदौड़ के बीच रिश्तों में कब दूरियां आ जाती हैं पता ही नहीं चलता. ऐसी ही दूरियों के फासले कम करता त्योहार करवाचौथ इस वर्ष 17 अक्टूबर को पड़ रहा है. सुहाग  प्यार का प्रतीक करवाचौथ लोगों को अपने रिश्तों को सहेजने का मौका देता है. ऐसे में कई बार जानें- अनजाने हम कुछ ऐसे कार्य कर देते हैं जिसका बुरा प्रभाव बाद में रिश्तों में देखने को मिलता है. आइए जानते हैं आखिर कौन सी वो बातें हैं जिन्हें इस खास दिन करवा चौथ पर हर महिला को अपने पति की लंबी आयु  प्यार बनाए रखने के लिए करने से बचना चाहिए.

-नुकीली चीजों के इसेतेमाल से बचें-
करवा चौथ के दिन व्रत रखने वाली स्त्री को कैंची नहीं चलानी चाहिए. इसके अतिरिक्त स्त्रियों को कपड़े या सब्जी भी काटने से बचना चाहिए. व्रत रखने वाली स्त्रियों को सुई-धागे  कढ़ाई, सिलाई या बटन टाकने के कार्य को करने से भी परहेज करना चाहिए.

Loading...

-सफेद चीजों का न करें दान-
करवा चौथ के दिन स्त्रियों को चंद्रमा की प्रतीक किसी भी सफेद वस्तु का दान करने से बचना चाहिए. उदाहरण के लिए जैसे, सफेद फूल, सफेद कपड़े, दूध, दही चावल, सफेद मिठाई  नारियल आदि का दान करने से बचें.

-इन रंगों को पहनने से करें परहेज-
प्रातः काल करवा चौथ के व्रत का संकल्प लेने समय काले, सफेद या नीला रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए. इस व्रत में सारे दिन चटख रंगों के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है. बोला जाता है कि लाल  चटख कपड़े महिला के सुहाग  सौभाग्य का प्रतीक होते हैं.

–  

-उठते ही आइना न देखें-
अक्सर लोग प्रातः काल उठते ही आइना देखते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ करती हैं तो करवा चौथ के दिन ऐसा करने से बचें. प्रातः काल उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियां को देखकर अपने ईष्ट देव का ध्यान करें.

-सुहाग से जुड़ा सामान न फेंके-
आज के दिन किसी भी महिला को सुहाग से जुड़ी अपनी कोई चीज घर के बाहर नहीं फेंकनी चाहिए. अगर आपको लगता है कि आपकी कोई वस्तु बेकार हो गई है तो उसे करवा चौथ के बाद घर से बाहर निकालें.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!