Friday , September 25 2020 15:16
Breaking News

विश्वकर्मा पूजा करते समय ध्यान रखे ये बात, व्यापार में होगी तरक्की

विश्वकर्मा पूजा पर इन बातों का रखें खास ख्याल: इस दिन कारखाने और फैक्ट्रियों को बंद रखा जाता है। इस दिन इन जगहों पर काम नहीं किया जाता है।

 

कारखाने और फैक्ट्रियों में मौजूद मशीनों, उपकरणों और औजारों की पूजा की जाती है और इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जाता है। मशीनों, उपकरणों और औजारों की पूजा करने से घर में बरकत आती है।

हम जो भी चीजें रोजमर्रा इस्तेमाल करते हैं उनका शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा को ही माना जाता है। भले ही कोई औजार जिसे आप इस्तेमाल करते हैं वो आपके घर पर ही क्यों न हो, उनके इस्तेमाल से बचना चाहिए। किसी को इस दिन औजार उधार पर भी न दें। मशीनों को सजाकर रखें।

इस दिन व्यक्ति को तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए। इससे व्यापार में तरक्की नहीं होती है। इस दिन व्यापार और रोजगार को बढ़ाने के लिए इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को अपनी सामर्थ्य इनुसार दान जरूर देना चाहिए।

भगवान विश्वकर्मा की जयंती हर वर्ष 17 सितंबर को मनाई जाती है। इस दिन को विश्वकर्मा पूजा कहा जाता है। हर बार यह पूजा 17 सितंबर को ही की जाती है। लेकिन इस बार यह 16 सितंबर को की जाएगी।

इस दिन व्यापारी अपने काम में इस्तेमाल होने वाले औजारों और मशीनों की पूजा-अर्चना करते हैं। विधि-विधान से पूजा करने से व्यापारियों को विशेष फल की प्राप्ति होती है।

मान्यता है कि इस दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से व्‍यवसाय में दिन दूनी रात चौगुनी तरक्‍की होती है। हालांकि, इस दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनकी जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं।

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!