कुछ मीठा खाने का मन है तो आज बनाए रसगुल्ला, देखे रेसिपी

 

आवश्यक सामग्री
फुल क्रीम दूध एक लीटर
नींबू 4 या जरूरत के अनुसार
चीनी स्वादानुसार
पानी जरूरत के अनुसार
इलायची पाउडर एक चौथाई चम्मच
केसर garnish के लिए

Image result for रसगुल्ला
बनाने की विधि
Rasgulla banane ki recipe के लिए सबसे पहले एक बर्तन में फुल क्रीम दूध लेंगे. फिर दूध को उबलने के लिए गैस पर रख देंगे. जब दूध उबल जाए फिर गैस को धीमा कर के नींबू का रस डालते रहेंगे जब तक कि दूध फट कर अलग होकर छेना बन जाए. फिर उसके बाद गैस को बंद कर देंगे और फटे हुए दूध का पानी छानकर अलग कर लेंगे. फिर अब छेना के ऊपर पानी डालेंगे जिससे कि छेना के खट्टेपन का स्वाद खत्म हो जाए.
अब छेने का पानी अच्छी तरीके से निचोड़कर कर कुछ देर के लिए छेने को एक सूती कपड़े में बांधकर टांग देंगे जिससे कि इसका सारा पानी बाहर निकल जाए और हमें सही मात्रा में छेना प्राप्त हो. अब बारी है छेना को मसलने की तो छेना को हथेली की सहायता से लगातार मसल कर मुलायम चिकना dough तैयार कर लेंगे. फिर इसमें थोड़ा सा इलाइची पाउडर डालकर मिला कर फिर मसल लेंगे कुछ देर. फिर जब dough तैयार हो जाए फिर उसके छोटे छोटे bolls बनाकर एक तरफ रख लेंगे.
अब बारी है चाशनी बनाने की जिसके लिए एक बर्तन में दो कप चीनी डालकर उसमें कम से कम 9 गिलास पानी डालकर अच्छे से मिला देंगे और गैस को जलाकर चाशनी को कम से कम 10 से 12 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने देंगे. जब पानी में उबाल आ जाए फिर इसमें एक चम्मच दूध डाल देंगे जिससे चासनी की सारी गन्दगी बाहर आ जाये और आप उसे छन्नी से छानकर बाहर कर देंगे. फिर उसके बाद तैयार किए हुए छेना के bolls को चाशनी में डाल देंगे और ढक्कन से ढककर 15 मिनट के लिए सफ़ेद bolls को चाशनी में उबलने देंगे.
जिससे कि छेना का आकार अपने आकार से दुगना हो जाए और rasgulla बहुत ही soft और spongy बने. अब हमारा छेने का rasgulla बनकर तैयार हो चुका है. अब इस rasgulla को ठंडा होने के लिए normal room temperature पर छोड़ देंगे. जब rasgulla पूरी तरह से ठंडा हो जाए फिर इसे fridge में रखकर ठंडा कर लेंगे. अब हमारा rasgulla पूरी तरह से तैयार हो चुका है जब भी आपका खाने का दिल करें या फिर अपने मेहमानों को केसर से सजाकर फटाफट serve कर दें.