झड़प वाली जगह के आस-पास चीन ने किया ये काम, जानकर लोग हुए हैरान

ताजा तस्वीरों में यह बात सामने आई है कि गलवान घाटी के पास अभी चीन निमार्ण कार्य कर रहा है और उसके कुछ फौजी अभी भी वहां मौजूद हैं। तस्वीर में नजर आ रहा है कि गलवान नदी के ऊपर पुलिया बनाई गई हैं, यहां चीनी हिस्से में रोड जैसी संरचना दिखाई दे रही है।

चीन उस इलाके में ही निर्माण कार्य कर रहा है जहां बीते दिनों दोनों देश की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी। सैटेलाइट तस्वीरें पेट्रोल पॉइंट 14 के पास की हैं, यहीं पर उस रात झड़प हुई थी।

16 जून को कुछ तस्वीरें ली गई थीं, जिनमें उस जगह पर कुछ मलबा दिखाई दे रहा है लेकिन जो नई तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें देखा गया है कि इलाके में संभावित रूप से चीनी सेना की मौजूदगी बढ़ी है, वहीं इलाके में LAC की ओर जाने वाले चट्टानी रास्ते पर शेल्टर बनाए गए दिख रहे हैं। यह सबकुछ 16 जून की इमेज में नहीं था।

15 जून को भारतीय और चीनी सैनिकों के टकराव के बाद ग्राउंड जीरो की हाई रेजोल्यूशन सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने LAC के पास आक्रामक मुद्रा अपना रखी है।

चीन कहता कुछ है और करता कुछ है। एकबार फिर चालबाज चीन के ये चेहरा दिखा है। गलवान घाटी में 15 जून को हुई हिंसक झड़प बाद चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने के लिए बातचीत कर रहा है, वहीं 16 जून से ही उसने गलवान में उजड़े अपने टेंट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया।

सीमा विवाद को लेकर मंगलवार को कहा गया कि दोनों देश पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से अपनी-अपनी सेनाएं वापस बुलाए जाने को लेकर सहमति जताई है। लेकिन सैटेलाइट इमेज की तस्वीरें बता रही हैं कि ड्रैगन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।