घर बैठे ऐसे बनाये ठंडाई, जाने क्या है तरीका

सबसे पहले सभी ड्राई फ्रूट्स को अलग अलग कर अच्छे से भून लें इन्हें कुछ देर ठंडा होने दें। अब सभी चीजों को एक साथ अच्छे से ग्राइंडर में पीस कर इसका पाउडर बना लें।

आप का ठंडाई मसाला पाउडर बनकर तैयार है। अब ठंडाई के लिए दूध के एक गिलास में एक चम्मच पाउडर डालें। इसमें केंसर और गुलाब की पंखुडियां भी डालें और अच्छे से मिलाये। आप की बेहतरीन (Masala Thandai) मसाला ठंडाई बनकर तैयार हो जाएगी। इसे आप होली पर अपने घर में आने वाले मेहमानों को सर्व कर सकते हैं।

मसाला बनाने के लिए सबसे पहले ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) ले लें काजू बादाम खसखस कालीमिर्च इलायची के दाने सौंफ केसर व गुलाब की कुछ पंखुडियां

होली का त्योहार (Holi Festival ) सिर्फ कुछ ही दिनों में आने वाला है। इस पर एक दूसरे को रंग लगाने के साथ ही खाने और खिलाने का रिवाज चला आ रहा है।

वहीं इस बार महीने के अंत में होली और ऊपर से तेज गर्मी के चलते ज्यादातर लोग खाने से परहेज करेंगे, लेकिन हां ठंडाई की डिमांड बढ़ जाएगी।

ऐसे में हम आप को बताते है कि कैसे आप मिनटों में घर पर ही (Masala Thandai) मसाला ठंडाई बना सकती हैं। इतना ही नहीं इस ठंडाई का मसाला पहले ही बनाकर रख सकते हैं। जो एक या दो नहीं बल्कि पूरे 1 से 2 महीने तक चलेगा। इसका सामान भी आप के किचन में ही मिल जाएगा।