गले की खराश को दूर करने के लिए करे ये उपाय

अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है।

 

एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं।

हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।

कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

इस तरह की समस्याओं के इलाज के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल घातक साबित हो सकता है. हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये खांसी और गले की खराश से जल्दी राहत पा सकते हैं.

मौसम में बदलाव की वजह से खांसी और गले की खराश की समस्या तेजी से बढ़ रही है. मौसम में बदलाव सीधे रूप से इम्यूनिटी सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे इस तरह के रोगों का अधिक खतरा होता है.