Wednesday , March 3 2021 3:52
Breaking News

शहद और लौंग का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये बीमारी

लौंग आपकी त्वचा के लिए भी अच्छी होती है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किसी भी बैक्टीरिया के हमले से त्वचा की रक्षा करते हैं।

 

साथ ही शहद त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखता है, जिससे आप जवां दिखने वाली त्वचा पा सकते हैं। शहद त्वचा की नमी को मॉइश्चराइज़ और हाइड्रेट करता है।

चिपचिपा होने के कारण शहद गले की खराश को कम करता है और कफ खत्म करने का काम करता है। गले में खराश अक्सर संक्रमण से जुड़ी होती है इसलिए लौंग और शहद को मिलाने से इंफेक्शन और संक्रमण से जुड़े दर्द से राहत मिलती है। यह विधि ग्रसनीशोथ के खिलाफ भी बहुत प्रभावी है।

अगर बात करें शहद की तो इसमें भी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व भरे हुए हैं, जो शरीर को रोगों से दूर रखने की क्षमता रखते है।

लौंग को मसाले के रूप में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें कई बीमारियों का इलाज करने की क्षमता होती है। लौंग में मैंगनीज, विटामिन के, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर पाए जाते हैं।

लौंग और शहद दोनों ही चीजें सेहत का खजाना है। इन दोनों चीजों में वो सभी औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है। यही वजह है कि शहद और लौंग का प्राचीन काल से ही कई विकारों के इलाज में किया जाता है।

 

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!