अब इस आसान से तरीके से बनाए मूंगदाल के दही-बड़े, जाने पूरी विधि

सबसे पहले आपको मूंग दाल को अच्छी तरह से बीनकर धो लें. छांटने के बाद इसे पानी में दो घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद दाल को छलनी में डालकर इसका पानी निकालें इसे ग्राइंडर में पीस लें.

पिसी दाल को अच्छे से फेट लें. कड़ाही में तेल गरम करें जब तेल गरम हो जाए तो बड़े बनाने के लिए इसमें लगभग 1 बड़ा चम्मच दाल का पेस्ट डालें. इसी तरह एक बार में कड़ाही में एक साथ कई बड़े डालें. फिर इन्‍हें मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक तलें. बड़ों को किचन पेपर या कागज पर निकाल कर रखते जाएं.

मूंग दाल के दही-बड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री ¾ कप मूंग दाल 750 ग्राम/ 3 कप दही  ½ छोटा चम्मच नमक तेल (मूंग के पकौड़ों को तलने के लिए)  छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर ½ छोटा चम्मच पिसी लाल मिर्च 1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया एक चुटकी हींग 2 कटी हुई हरी मिर्च 1 छोटी प्‍याज कटी हुई 4 कली पिसा हुआ लहसुन

आप अपने यहां आने वालों मेहमानों का स्वागत करने के लिए कई तरह की मिठाइयां स्नैक्स मंगवाते हैं लेकिन आपने कभी सोचा कि अगर आप अपने घर में ही मेहमानों के स्वागत के लिए कुछ बना लें तो कैसा रहेगा.

आपने कई बार उड़द के दही बड़े तो जरूर खाए होंगे. क्या आपने कभी इसे अपने घर पर बनाने के लिए ट्राई किया. अगर नहीं किया तो जरूर करें. चलिए आज हम आपको बताते हैं कैसे बनाते हैं स्वादिष्ट दहीबड़े.

आपको बता दें कि किसी भी मेहमान के स्वागत के लिए घर का बना हुआ दही बड़ा बढ़िया आइटम हो सकता है. इनको बनाना भी बहुत ही आसान है. तो आइए अब आपको बताते हैं ऐसे दही बड़े बनाने की विधि.