इतिहासकार का दावा,ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पाए गए शिवलिंग जैसी संरचना मिलती-जुलती…

ज्ञानवापी मस्जिद के एक हिस्से में मिले आकार को हिन्दू पक्षों ने शिवलिंग का नाम दिया है जबकि मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा कह रहा है। हालांकि इस बात का फैसला अब कोर्ट को करना है। फिलहाल सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मामला वाराणसी जिला अदालत के पास वापस आ गया है। साथ ही सुप्रीम अदालत ने शिवलिंग वाले हिस्से को सील करके सुरक्षित करवा दिया है। इस बीच इतिहासकार भगवान सिंह ने दावा किया है कि ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पाए गए शिवलिंग जैसी संरचना वाराणसी के पास पाए जाने वाले गुप्त काल से मिलती-जुलती है। वाराणसी के पास सैदपुर और आसपास के क्षेत्र गुप्त साम्राज्य की राजधानियों में से एक हुआ करते थे।

इतिहासकार भगवान सिंह का कहना है “संग्रहालय में संरक्षित शिवलिंग की खुदाई सालों पहले वाराणसी के पास सैदपुर इलाके से की गई थी। सैदपुर और आसपास के क्षेत्र गुप्त साम्राज्य की राजधानियों में से एक थे। ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर मिली संरचना सैदपुर शिवलिंग के समान है। सिंह बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पीएचडी हैं और मूर्ति पूजा और प्राचीन भारतीय इतिहास के विशेषज्ञ हैं।

उन्होंने कहा “एक शिवलिंग की पहचान उसकी सामग्री और निर्माण के प्रकार से होती है। एक विशेषज्ञ आसानी से बता सकता है कि क्या कोई ढांचा शिवलिंग है और अगर है, तो वह किस युग का है।” पहले ज्ञात शिवलिंग हड़प्पा और मोहनजोदड़ो स्थलों पर पाए गए थे।

आर्य आक्रमण के सिद्धांत के विपरीत, इतिहासकार का कहना है कि हड़प्पा सभ्यता में लोग ‘शैववाद’ से प्रेरित थे क्योंकि पहले ज्ञात शिवलिंग हड़प्पा और मोहनजोदड़ो पुरातात्विक स्थलों की खुदाई के दौरान पाए गए थे। स्थलों की खुदाई में शामिल झोन मार्शल ने अपनी पुस्तक मोहनजोदड़ो-द सिन्धु सभ्यता में स्थलों पर पाए जाने वाले शिवलिंगों के प्रकारों का उल्लेख किया है।