उत्तराखंड में जारी हुई भारी बारिश की चेतावनी , सीएम पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को दिया ये आदेश

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर उत्तरकाशी में 18 अक्टूबर को जिले के सभी स्कूल बंद रहेंगे.  जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने इस बारे में जानकारी दी.

बता दें कि उत्तराखंड के ज्यादातर स्थानों पर रविवार तड़के शुरू हुई बारिश और उंची पहाड़ियों पर बर्फबारी से सर्दी ने दस्तक दे दी है. इन सबके बीच, मौसम विभाग के अगले दो दिनों तक भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अधिकारियों को सतर्क रहने और पर्यटकों तथा चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से विशेष ध्यान रखने की अपील की है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश में हो रही भारी बारिश को लेकर मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु से स्थिति की जानकारी ली और पुलिस, एसडीआरएफ और अन्य संबंधित विभागों के कर्मचारियों को संवेदनशील स्थानों पर हाई अलर्ट पर रखने के निर्देश दिए. इससे पहले शनिवार को मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है.

बता दें कि उत्तराखंड से मानसून की विदाई हो चुकी है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार और सोमवार को राज्य के मैदानी और पर्वतीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. साथ ही कई इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है. ऐसा संभावना पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर सक्रिय होने के कारण व्यक्त की जा रही है.

बताया गया है कि पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश होने के साथ ही अचानक पारा तेजी से बढ़ेगा और ठंडक दस्तक दे देगी. हालांकि, पिछले कई दिनों से रात में न्यूनतम पारा 20 डिग्री सेंटीग्रेड से कम है और बारिश से पारे में और गिरावट की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अमूमन 28 सितंबर तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों से मानसून चला जाता था, लेकिन इस बार मानसून की सक्रियता एक हफ्ते बाद तक जारी रही. इसका ही असर रहा कि 4-5 अक्तूबर तक राज्य के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली.