Income Tax पे करने वालों के लिए अच्छी खबर, चेक से राशि देने का दौर खत्म

अगर आप भी इनकम टैक्स (Income Tax) पे कर करते हैं और आपको भी रिफंड (Refund) का इंतजार है तो आपके लिए अच्छी खबर है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) लगातार आयकर दाताओं (Taxpayers) का उनका रिफंड (Refund) कर रहे हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की ओर से जारी आंकड़े के मुताबिक 2019-20 के पहले आठ माह में नवंबर तक कुल 1.46 लाख करोड़ रुपए के कर रिफंड (Refund) किए हैं। यह रिफंड 2.10 करोड़ रिफंड मामलों के आकलन के बाद किया गया। अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल की इस अवधि के मुकाबले कर रिफंड (Refund) का आंकड़ा 20 फीसदी बढ़ा है।

ज्यादातर करदाताओं को रिफंड Refund) सीधे उनके बैंक खातों में इलेक्ट्रोनिक तरीके से ट्रांसफर किया गया। इससे चेक से राशि देने का दौर भी खत्म हो गया है। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने चालू वित्त वर्ष के दौरान एक अप्रैल से लेकर 18 जून तक कुल 64,700 करोड़ रुपये का रिफंड (Refund) जारी किया था। आयकर रिफंड प्रोसेस करने की विभाग की रफ्तार का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीते वित्त वर्ष के मुकाबले इस वित्त के शुरुआती आठ महीने में 20 परसेंट अधिक रिफंड (Refund) जारी हुए। रिफंड के तहत 1.46 लाख करोड़ रुपये की राशि आयकरदाताओं को जारी की गई। आयकर विभाग (Income Tax Department) के केंद्रीयकृत प्रोसेसिंग सेंटर (CPC) ने पिछले साल अप्रैल से नवंबर के बीच पिछले साल 1.75 करोड़ लोगों को 1.19 लाख करोड़ रुपये का रिफंड जारी किया था। रिफंड की राशि भी पिछले साल के मुकाबले 22.7 फीसदी ज्यादा है।

2018-19 में करदाताओं को समय पर अपना इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की याद दिलाने के लिए 26.9 करोड़ एसएमएस और ई-मेल भेजे गए। छोटे करदाताओं सहित सभी करदाताओं के लिए रिफंड जारी करना सरकार की पहली प्राथमिकताओं में शामिल है। अधिकारियों ने बताया कि सीपीसी  (CPC) द्वारा जारी सभी रिफंड (Refund)सीधे करदाता के बैंक खातों में डाले गए हैं। 29 नवंबर तक सत्यापित लंबित रिफंड की संख्या 20.76 लाख थी। फिलहाल इनके प्रसंस्करण का काम चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि कि सीपीसी ने अप्रैल 2019 से 28 नवंबर तक चालू वित्त वर्ष के 8 माह में 4.70 करोड़ कर रिटर्न का प्रसंस्करण किया। 1 साल पहले समान अवधि में यह आंकड़ा 3.91 करोड़ था।