घर पर ही कुछ आसान से उपायों से इन निशानो से पा सकते है छुटकारा

आज कल सर्जरी होना , ऑपरेशन होना बहुत ही आम बात है । प्रेग्नेसी के समय भी आज कल ज्यादातर डिलीवरिज सिजेरियन ही हो रही है । ऊपर से बीमारियों को भी देखा जाये तो यह भी आज कल कुछ ऐसी हो चलाई है जिसके कार्न सर्जरी की नौबत आना आज बहुत ही सामान्य बात हो गई है । जैसे की अपेंडिक्स ।


ऐसे में सर्जरी के निशानों का होना भी लाज़मी है । पर यह निशान हमारे लिए बड़ी परेशानी का कारण बन जाते हैं । यह निशान नजर आते हैं । ना सिर्फ दूसरों को बल्कि हमको भी खराब लगते हैं । जिसके कारण हमारे आत्मविश्वास में भी कमी आती है । ऐसे मे लोग ज़्यादातर इन निशानों से डील करने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं । ऐसे कई कंपनीज़ भी आई जो अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग यह कह कर करते हैं की सी सेक्शन के निशान गायब हो जाएँगे उनके प्रोडक्ट्स से पर यह बात कितनी सच है यह कोई नहीं जानता ऊपर से उनके प्राइज़ भी इतने हाई होते ऐन की हर किसी के लिए उनको काम में ले पाना मुमकिन नहीं होता है ।ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप घर पर ही कुछ आसान से उपायों से इन निशानो से छुटकारा पा सकते हैं । आइये जानते हैं इस बारे में ।

महिलाएं सिजेरियन डिलीवरी के कुछ समय बाद ही घर के कामों में लग जाती है लेकिन कुछ दिनों तक भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। इसके अलावा डिलीवरी के कुछ दिनों तक एक्सरसाइज भी नहीं करना चाहिए। इससे सर्जरी वाली जगह पर दर्द और इंफैक्शन हो सकता है। साथ ही इससे जख्म भी जल्दी नहीं भरता और निशान पक्के हो जाते हैं।

सर्जरी वाले हिस्से को शॉवर से धोएं और रगड़ने की कोशिश बिल्कुल ना करें। इंफेक्‍शन न हो, इसके लिए जीवाणुरहित साबुन से सर्जरी वाले स्‍थान को उंगलियों से साफ करें। साबुन लगाने के बाद एक मिनट में इसे पानी से साफ कीजिए।

जब घाव भर जाए तो नींबू व शहद मिक्स करके निशानों की 5 मिनट मसाज करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

टी ट्री ऑइल , लेवेंडर ऑइल

इन दोनों तेल को मिलाकर सी-सेक्सन के निशान पर मसाज करें। इससे घाव के निशान धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे। इस प्रकिया को दिन में एक बार करें।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा भी निशान को गायब कर देता है लेकिन याद रखें कि नैचुरल एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें। दिन में 2 बार एलोवेरा जैल से मसाज करें और फिर पानी से साफ कर लें।