आम आदमी पार्टी में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व ADGP, पढ़े पूरी खबर

कर्नाटक कैडर के 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी और बेंगलुरु के मूल निवासी बी भास्कर राव 32 साल तक विभिन्न पदों पर पुलिस बल की सेवा करने के बाद सोमवार को यहां आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गए। ‘आप’ के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पार्टी में उनका स्वागत किया।

इस अवसर पर ‘आप’ की कर्नाटक इकाई के संयोजक पृथ्वी रेड्डी, राज्य के चुनाव प्रभारी और तिमारपुर के विधायक दिलीप पांडे, संगठन सचिव दामोदरन और अन्य नेता यहां पार्टी मुख्यालय में मौजूद थे।

भास्कर राव, जो अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (रेलवे) के रूप में कार्यरत थे, ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए पिछले साल सितंबर में सेवा से इस्तीफा दे दिया था। कर्नाटक सरकार द्वारा उनका इस्तीफा स्वीकार करने और उन्हें अपने कर्तव्यों से मुक्त करने के बाद उन्होंने शुक्रवार को ‘आप’ में शामिल होने के लिए अपना कार्यालय छोड़ दिया।

राव के आम आदमी पार्टी में शामिल होने को दक्षिण भारत में पार्टी की एक उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है। अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली पार्टी अगले साल कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी कर रही है, जिसकी शुरुआत इस साल बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (ग्रेटर बेंगलुरु नगर निगम) के चुनावों से होगी।

‘आप’ के नेताओं का मानना ​​है कि पूर्व आईपीएस अधिकारी की लोकप्रियता और दबदबे से ‘आप’ को राज्य में विधानसभा चुनावों के लिए अपनी विस्तार योजना को बेहतर ढंग से लागू करने में मदद मिलेगी, जो वर्तमान में भाजपा द्वारा शासित है।

‘आप’ ने 2018 में पहली बार कर्नाटक विधानसभा चुनाव लड़ा था और कुल 124 विधानसभा सीटों में से 28 पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन तब वह अपना खाता भी नहीं खोल सकी थी। पंजाब में अपनी शानदार जीत के दम पर ‘आप’ इस बार दक्षिणी राज्य में अपनी पकड़ मजबूत करने की उम्मीद कर रही है।