भारत के लिए इस देश ने चीन को लगाई फटकार, कहा अगर…

मीडिया से बात करने के दौरान कहा कि यह सीमा विवाद एक चेतावनी थी। चीन का हमेशा इस तरह का आक्रमण बायानबजी नहीं हो सकता हैं। उन्होंने कहा कि चीन उकसा रहा है और अपनी बढ़ती ताकत का वह कैसे उपयोग करेगा यह बताना चाहता हैं।

 

अमेरिका के अधिकारी वेल्स का कहना है कि चीन हमेशा दूसरो को उकसाने और अशांति फैलाने की कोशिश करता रहता हैं। चीन के खिलाफ भारत समेत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और कई एशियन कंट्रीस खड़े हैं।

अमेरिका का कहना है कि वह एक ऐसा इंटरनैशनल सिस्टम को देखना चाहता है जो दूसरी को नुक्सान ना पहुंचाने के बजाय सभी को फायदा पहुंचा‌‌‍ऐ।

एक तरफ कोरोना महामारी से पूरी दुनिया परेशान हैं और वहीं दूसरी तरफ भारत ओर चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर दिन प्रतिदिन तनाव बढ़ता ही चला जा रहा हैं। इस तानव के कारण भारतीय और चीनी सैनिक आमने सामने भी आ चुके हैं और उनके बीच हाथापाई भी हो चुकी हैं।

भारत चीन सीमा विवाद के मुद्दे पर अमेरिका नजर गड़ाए हुए है। अमेरिका ने इस विवाद पर भारत का पक्ष लेते हुए चीन को जोरदार फटकार लगाई हैं। अमेरिका ने चीन को फटकारते हुए कहा कि यह कारवाई एक परेशान करने वाली व्यवहार हैं ओर इसके लिए बीजिंग की कड़ी आलोचना भी की हैं।