बच्चों के लिए आज घर पर बनाए पटैटो पकेट्स, देखे विधि

क्या आप भी अपने बच्चों को बाजार के खाने फ़ास्ट फ़ूड बर्गर से दूर रखना चाहते है। क्या आप रोज के नाश्ते से बोर हो चुके हैं। यदि ऐसा है तो तैयार हो जाइये एक टेस्टी, चटपटे नाश्ते के लिए,जिसे खा कर आपकी बोरियत दूर हो जायेगी और बच्चे बाजार का खाना भूल जायेंगे। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं एकदम नया और चटपटा पटैटो पकेट्स। इसे आप आसानी से घर पर ही तैयार कर सकते हैं,और अपनी रसोई में एक नए स्वाद को शामिल कर सकते हैं। आइये जान लेते हैं इसे बनाने में उपयोग होने वाली आवश्यक सामग्री और इसे बनाने की विधि।

पटैटो पकेट्स बनाने की सामग्री

मैदा- 1 कप-150ग्राम
आजवाइन- 1/4 छोटा चम्मच
चाट मसाला- 1/4 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल- 3 बड़े चम्मच
ठंडा पानी

स्टफिंग बनाने के लिए सामग्री

आलू- 4 उबाल कर कसे हुए
प्याज- बारीक कटा
धनिया- 2 बड़ा चम्मच बारीक कटा
नमक – स्वादानुसार
मिर्च- 2 बारीक कटी
हल्दी पाउडर- 1/4 छोटा चम्मच
भूना जीरा पाउडर- 1/4छोटा चम्मच
चाट मसाला- 1/4छोटा चम्मच
चावल का आटा- 4 बड़ा चम्मच
आधे नींबू का रस

विधि

एक बर्तन में मैदा ,अजवाइन,चाट मसाला,तेल,नमक, डाल कर अच्छे से मिला लें,जब यह अच्छे से मिल जाये तो इसे थोडा-थोडा ठंडा पानी डालते हुए गूंद लें। इस मिश्रण का एक नॉर्मल आटा तैयार करें जो न ज्यादा नर्म हो न ज्यादा सख्त।तैयार आटे को 10-15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

अब इसकी स्टफिंग तैयार कर लें।एक बर्तन में कसे हुए आलू ले लें फिर उसमे प्याज,धनिया,नमक,मिर्च,हल्दी,भूना जीरा पाउडर,चाट मसाला,चावल का आटा,आधे नींबू के रस को डाल कर अच्छे से मिला लें।अब इस मिश्रण के छोटे छोटे गोले बना लें और इसे मन मुताबिक आकर दे दीजिये।तय समय के बाद तैयार आटे को फ्रिज से निकल लें और एक बार फिर से अच्छे तरह मिला लें।गुन्दे मैदे को रोटी जैसे बेल लें ध्यान रखें यह न ज्यादा मोटा हो न ही बहुत पतला।रोटी बेलने के बाद इसे पतली पतली स्ट्रिपस में काट लें।

एक बाउल में मैदे में पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें।अब इस घोल को कटी हुई स्ट्रिप पर लगा लें और स्टफिंग के लिए बनी पटैटो बोल्स को स्ट्रिप के ऊपर बीच में रख दें,इस स्ट्रिप को दोनों ओर से फोल्ड करते हुए ऊपर ला कर आपस में चिपका दें। यही प्रक्रिया दूसरी तरह से भी दुहरा लें।आप देखेंगे दोनों ओर से पटैटो बॉल स्ट्रिप से कवर हो चुकी हैं। इसी तरह सभी बोल्स के स्टफिंग भर कर पैकेट्स बना लें। इसे गर्म तेल में मध्यम आंच पर लाल होने तक तल कर निकल लें।तैयार है आपका पटैटो पैकेट्स।इसे मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें।