स्लिम-फिट बने रहने के लिए अपनाए ये तरीका

स्लिम ट्रिम और फिट रहने के लिए सभी मेहनत करते हैं। जब जिम और एक्सरसाइज कर घंटो पसीना बहाने और काफी सख्त डाइट प्लान फॉलो करने के बाद मनचाहा बॉडी शेप मिलता है तो सबकोई तारीफ करता है।

आपके डेडिकेशन और कठिन मेहनत का फल सबको दिखता है। लेकिन आपकी मेहनत यहीं खत्म नहीं होती। मनचाहा बॉडी वेट पाने के बाद जरूरी है कि आप इस पर टिके रहें। जिससे कि वजन दोबारा से ना बढ़े। क्योंकि जिम और एक्सरसाइज कर वजन घटाने के बाद उसे मेंटेन करना सबसे ज्यादा कठिन होता है। आपकी जरा सी लापरवाही फिर से मोटापा बढ़ा देगी। ऐसे में ये लाइफस्टाइल रूटीन आपके काम आएगी।

डाइट प्लान पर ध्यान दें
अपनी डाइट पर पहले की तरह ही ध्यान दें। कुछ भी खाने से पहले कैलोरी जरूर काउंट करें। अगर अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने हैं तो बहुत कम और धीरे-धीरे करें। जिससे आप दोबारा ना फैट गेन करने लगे।

डाइट से ब्रेक कब लें
अगर आप अपनी डाइट से ब्रेक लेकर कुछ मनचाहा खाना चाहते हैं तो इसका भी टाइम फिक्स कर लें। सप्ताह में एक दिन या दो दिन पर्याप्त होंगे। इसके साथ ही कैलोरी काउंट करना ना भूलें।

अपने बॉडी वेट पर टिके रहे
एक बार आपका वजन बिल्कुल कम हो गया और आप परफेक्ट बॉडी शेप में दिखने लगे। तो तुरंत ही उसे रूटीन को ना छोड़े। एक महीना तक उसी डाइट और एक्सरसाइज पर टिके रहें। जिससे कि आपका वजन बरकरार रहे। अगर आप रूटीन चेंज करना चाहते हैं तो बस थोड़ा सा करें।

रेगुलर एक्सरसाइज
एक्सरसाइज करना बंद ना करें। वेट लूज होने के बाद भी एक्सरसाइज जारी रखें। ये आपको केवल वजन घटाने के लिए ही नहीं बल्कि हेल्दी रहने के लिए भी जरूरी है। जब आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर की कैलोरी बर्न होती है और आप फिट बने रहते हैं। साथ में कुछ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी करते रहें जो मसल्स को स्ट्रांग बनाती है।