चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए करे ये उपाय

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए जरूरी है कि स्किन का ख्याल रखा जाए। कई बार एक्ने और ब्रेकआउट्स स्किन को खराब कर देते हैं। जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे दिखने लगते है और स्किन भी फीकी सी हो जाती है।

ऐसे में महंगे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले इन होम रेमेडीज को जरूर ध्यान में रखें। जो आपकी फीकी स्किन पर ग्लो लाने और एक्ने हटाने के साथ ही दाग-धब्बों को कम करने में मदद करेगी।

चंदन
गर्मी के महीने में स्किन पर टैनिंग और एक्ने हो रहे हैं तो चंदन पाउडर को जरूर पास रखें। चंदन को पीसकर इसे चेहरे पर लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है और एक्ने से राहत। साथ ही ये स्किन के दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करता है। चंदन की लकड़ी को गुलाबजल मिलाकर घिसने से स्किन को और भी ज्यादा फायदे होते हैं।

खीरा
चेहरे की स्किन डल और धूल-मिट्टी से गंदी हो गई है तो खीरे का इस्तेमाल करें। खीरा नेचुरल क्लींजर है। जिसे लगाने से स्किन की सारी इंप्यूरिटी खत्म हो जाती है। खीरे को घिसकर फेस पर लगाएं। या फिर खीरे के रस को थोड़े से दूध में मिक्स कर ठंडा कर लें। फिर कॉटन की मदद से फेस पर लगाएं। ये स्किन की टैनिंग खत्म कर उसे निखार देने में मदद करेगा।

हल्दी
हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। चेहरे की स्किन फीकी सी दिखने लगती है तो कच्चे दूध में हल्दी को मिक्स कर फेस पर लगाएं। करीब दस मिनट बाद चेहरा धो लें। साथ ही दूध में हल्दी मिलाकर रोजाना पिएं। ये चेहरे पर ग्लो वापस लाने में मदद करेगा।