ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

स्किन केयर के लिए आयुर्वेदिक चीजों को बहुत कारगर माना जाता है। आप अगर अपनी स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक से समझकर इन नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करेंगे, तो आप स्किन न सिर्फ ग्लोइंग बनेगी बल्कि एजिंग भी स्लोडाउन हो जाएगी।

जैसे, गर्मियों में पुदीने का इस्तेमाल सिर्फ हेल्थ के लिए ही अच्छा नहीं है बल्कि आपकी स्किन के लिए भी पुदीना बहुत फायदेमंद है। पुदीने में फाइबर पाया जाता है। विटामिन ए के अलावा इसमें आयरन, मैंगनीज की भी काफी मात्रा पाई जाती हैं। पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए स्किन प्रॉब्लम्स के लिए बहुत कारगर है।

ऑयली स्किन के लिए फेस मास्क
आपकी स्किन पर अगर गर्मियों में कुछ ज्यादा ही ऑयल बनता है, तो इसके लिए मुल्तानी मिट्टी और पुदीने का कॉम्बो बेस्ट रहता है। मुल्तानी मिट्टी को चेहरे से एक्सट्रा ऑयल निकालने के लिए इसमें पुदीने की पत्तियां डालकर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस फेस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक-एक शहद, दही और पुदीने की पत्तियां मिलाएं। इस फेस मास्क को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें।

एक्ने और पिम्पल्स रिमूवल फेस मास्क
आपके चेहरे पर अगर जिद्दी पिम्पल्स हैं, तो आपको हल्दी और पुदीने का फेस मास्क लगाना चाहिए। हल्दी और पुदीने का फेस मास्क बनाने के लिए आपको पुदीने की कुछ पत्तियों को पीसकर इसमें दो चुटकी हल्की मिलानी है। इस मिश्रण में आप थोड़ा गुलाब जल भी मिला सकते हैं।

डेड स्किन रिमूवल फेस मास्क
आपको पुदीने के साथ कुछ चीजों को मिलाकर एक स्क्रब तैयार करना है। इसके लिए आपको पीसे हुए पुदीने के पत्तों में ओट्स, खीरे के कुछ टुकड़े, शहद और दूध को मिलाना है। खीरे को कद्दूकस करके मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें।