घर पर ही बनाए स्वादिष्ट रसगुल्ला, यहाँ देखे इसकी सरल रेसिपी

आवश्यक सामग्री
फुल क्रीम दूध 1 लीटर
नींबू का रस 3 चम्मच
चीनी 2 कप
पानी 5 कप
हरी इलायची 3


बनाने की विधि
छेने का रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में दूध डालकर तेज आंच पर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब दूध में उबाल आ जाए तो उसको गैस को धीमा कर देंगे. फिर उसमें नींबू का रस डालकर लगातार चलाते रहेंगे जब तक कि दूध फट ना जाए और छेना पानी से अलग ना हो जाए, कुछ देर के बाद छेना पानी से अलग हो जाएगा. फिर उसके बाद गैस बंद कर देंगे और किसी छलनी में महीन छेद वाला कपड़ा लेकर जैसे की मसलिन का कपड़ा लेकर उसमें छेना को डाल देंगे.
फिर उसके बाद तीन से चार गिलास पानी डालकर छेना को अच्छे से धो लेंगे. जिससे कि उसमें का खट्टापन की खुशबू खत्म हो जाए. फिर उसके बाद छेने का पानी निचोड़कर इसे कपड़े में बांधकर 1 घंटे के लिए किसी जगह पर टांग देंगे. जिससे कि उसका सारा पानी अच्छे से निचुड़ जाये. 1 घंटे के बाद छेना को एक प्लेट में निकाल कर तोड़ लेंगे. फिर उसके बाद हथेलियों की सहायता से इसे 10 से 15 मिनट तक लगातार मसलते रहेंगे. जिससे कि छेना greecy हो जाए और आसानी से इसकी गोलियां बनाई जा सके. जब पनीर का dough तैयार हो जाए. फिर उसके बाद इस dough की गोलियां बनाकर छोटे-छोटे नींबू के आकार की हथेलियों की सहायता से चिकना करके गोलियां बना लेंगे.
इतने में कम से कम 14 bolls बनकर तैयार होंगे. bolls का साइज हमें बहुत ज्यादा बढ़ा नहीं रखना है क्योंकि चासनी में उबालने के बाद इसका size बढ़ जाएगा. इसलिए हमें छेना का size छोटा ही रखना होगा. अब बारी है चासनी बनाने की, जिसके लिए 5 कप पानी प्रेशर कुकर में डालकर चीनी डाल देंगे. फिर उसमें इलायची को हल्का सा तोड़कर डाल देंगे और तेज आंच करके चीनी को पानी में घुलने देंगे. जब चासनी में उबाल आ जाए तब हम अपनी तैयार की हुई गोलियों प्रेशर कुकर में डाल देंगे. फिर प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाकर कुकर की सीटी निकाल देंगे और इसे ढककर 5 मिनट तक पकने देंगे. 5 मिनट के बाद ढक्कन को हटा कर चासनी को चला देंगे.
फिर उसके बाद दुबारा से ढक्कन लगाकर 8 से 10 मिनट के लिए पकने देंगे. आप चाहे तो इस बीच में एक बार ढक्कन खोल कर चला सकते हैं. 10 मिनट के बाद गैस बंद कर के ढक्कन खोल कर देखेंगे तो हमारा छेना size में double हो चुका है. अब गैस को बंद कर देंगे थोड़ी देर के बाद हमारा छेना थोड़ा सिकुड़ जाएगा पर इसमें कोई टेंशन की बात नहीं है थोड़ा सिकुड़ना normal है अगर यह बिल्कुल ही सिकुड़ जाता है तो फिर ध्यान देने वाली बात है मतलब हमारा छेना के dough में कोई कमी रह गई है. अब इस छेना को एक bowl में डालकर कुछ घंटो के लिए ठंडा होने देंगे. उसके बाद आप इन छेना के रसगुल्ला को serve कर सकते हैं. आप चाहें तो इन रसगुल्लों को फ्रिज में रखकर ठंडा ठंडा serve कर सकते हैं.