सर्दी के मौसम में ट्राई करे टेस्टी गाजर का हलवा, यहां देखे इसकी रेसिपी

आवश्यक सामग्री
गाजर 1 किलो कद्दूकस किया हुआ
fresh cream एक कप
मावा 1 कप
काजू दो चम्मच
बादाम बारीक कटा हुआ दो चम्मच


पिस्ता 2 बारीक कटा हुआ
किशमिश दो चम्मच
देसी घी आधा कप
चीनी 1 कप या स्वादानुसार
इलायची पाउडर आधा चम्मच
बनाने की विधि
गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को अच्छी तरह से धोकर इसके दोनों सिरे को चाकू की सहायता से काटकर अलग कर देंगे. फिर उसके बाद कद्दूकस करके सारे गाजर को एक तरफ रख लेंगे. अब एक मोटे तले की कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर उसमें देसी घी डालकर कद्दूकस किए हुए गाजर को डालकर अच्छी तरीके से चला कर भुनेगे और गाजर के हलवे को थोड़ी देर के लिए गैस पर ही चला कर तेज आंच पर भूनते रहेंगे. 5 से 6 मिनट के बाद हम fresh cream(मलाई ) को गाजर के हलवे में डालकर चला कर, ढककर गाजर को धीमी आंच कर के पकने के लिए छोड़ देंगे, बीच-बीच में आकर गाजर के हलवे को चलाते रहेंगे. जिससे कि गाजर का हलवा तले में चिपके नहीं.
गाजर का हलवा बनाने के लिए हम घर पर निकाले हुए fresh cream या full fat cream प्रयोग कर सकते हैं. जब गाजर के हलवे में cream अच्छे से मिल जाए. जब गाजर का हलवा और cream आपस में मिल जाए और गाजर का हलवा थोड़ा सूखने लगे. फिर उसमें चीनी अपने स्वाद के अनुसार डाल देंगे. अब चीनी पिघलने लगेगी और फिर से इस गाजर के हलवे को चलाकर अच्छे से मिला देंगे. जब चीनी घुलकर मिल जाये 4 से 5 मिनट के बाद आप इसमें मावे को तोड़कर या फिर कद्दूकस करके गाजर के हलवे में मिलाकर धीमी आंच कर के पकने देंगे.
अब बारीक कटे हुए dryfruits को जैसे कि काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश डालकर इन सब को एक साथ मावे के साथ पकने देंगे. थोड़ी ही देर में गाजर का हलवा अच्छे से सुख जाएगा और गाजर, मावा, dryfruits चीनी और cream अच्छे से आपस में मिल जाएंगे और गाजर का हलवा बनकर तैयार हो जाएगा. अब हम इसमें इलायची पाउडर डालकर गाजर के हलवे में अच्छे से मिलाकर गैस को बंद कर देंगे. अब इस गाज़र के हलवे को बाउल में निकाल कर बादाम, पिस्ता से सजाकर serve कर सकते हैं. गाजर के हलवे का taste बहुत ही स्वादिष्ट लगने वाला taste होगा. इसे कंटेनर में रख कर फ्रिज में भी रख सकते हैं और जब दिल करें बाहर निकाल कर इस गाज़र के हलवे को गर्म करके अपने मेहमानों को serve कर सकते हैं.