रोज खाएं 2 खजूर, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

जिन लोगों का पेट साफ नहीं रहता है और हमेशा कब्ज की शिकायत रहती है उनके लिए खजूर का सेवन काफी फायदेमंद होता है. सुबह खाली पेट चार से पांच खजूर खाने से पेट के आंतों से चिपकी गंदगी दूर हो जाएगी और आपका पेट साफ हो जाएगा.


जिन लोगों में खून की कमी है उन्हें लगातार 21 दिनों तक रोजाना सुबह पांच खजूर खाने चाहिए. ऐसा करने से ब्लड में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी और हीमोग्लोबिन के बढ़ने में भी मदद मिलेगी.

ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर डायबिटीज में भी सहायक माना जाता है. इसके साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्राल नहीं होता है. खजूर दिल से जुड़ी समस्याओं से भी बचाव करता है.

खजूर में प्रोटीन, आयरन और विटामिन्स होते हैं. इससे शरीर में एनर्जी आती है. खजूर में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूत करता है. इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है.

वैसे तो सभी तरह के ड्राई फूट्स हमारी बॉडी के लिए अच्छे होते हैं पर कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स होते है जो अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग असर दिखाते हैं. खजूर सेहत के लिए फायदेमंद है.

खजूर पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर होता है. इससे न केवल आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है बल्कि ये कई बीमारियों को भी कम करने में मदद करता है.