चुनाव आयोग ने किया पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान , जाने कब होंगे मतदान

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि उत्तर प्रदेश की 403 सीटों वाली विधानसभा के लिए 7 फेज में चुनाव होंगे।

यूपी में 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा। 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से चुनाव के लिए नया प्रोटोकॉल बनाया गया है। कोविड की वजह से वोटिंग समय में एक घंटे का इजाफा किया गया है।

यूपी में पहले फेज के लिए14 जनवरी को पहली नोटिफिकेशन जारी होगा। 21 जनवरी तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं तो 10 फरवरी को वोटिंग होगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताा कि उत्तर प्रदेश में 21 जनवरी को दूसरे फेज के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। 28 जनवरी तक नामांकन कराया जा सकता है। 14 फरवरी को वोटिंग होगी।

उत्तर प्रदेश में तीसरे फेज के लिए 25 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा तो 20 फरवरी को मतदान। यूपी में 27 जनवरी को चौथे फेज के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। 3 फरवरी को नॉमिनेशन की आखिरी तारीख है। 23 फरवरी को मतदान होगा।

यूपी में 1 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा। 8 फरवरी को नामांकन की आखिरी तारीख है। 27 फरवरी को वोटिंग होगी। छटे फेज के लिए 4 फरवरी को नोटिफेकेशन जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 11 फरवरी है और 3 मार्च को मतदान होगा। सातवें और अंतिम फेज के लिए 10 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा। 7 मार्च को वोटिंग होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवारों से कहा गया है कि वह कोरोना नियमों का पालन करते हुए चुनाव प्रचार करें और जहां तक संभव हो वर्चुअल प्रचार करेंगे।

15 जनवरी तक कोई भी रोड शो, पत्र यात्रा या वाहन रैली हो सकती है। 15 जनवरी तक सभी प्रकार के रैलियों पर रोक है। चुनाव आयोग हालात के मुताबिक आगे गाइडलाइंस जारी करेगा। काउंटिंग के बाद कोई रैली नहीं होगी। विजेता उम्मीदवार सर्टिफिकेट लेने के लिए 2 से अधिक सहयोगियों के साथ नहीं जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी उम्मीदवार अधिकतम 5 लोगों के साथ घर-घर प्रचार कर सकते हैं। सभी उम्मीदवारों को लिखित में देना होगा। कोई भी इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो कार्रवाई की जाएगी।