पर्पल आलू खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

पर्पल रंग के आलू स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होते हैंहमारे देश में भी इस आलू की खेती प्रारम्भ कर दी गई है व ये आलू सरलता से मार्केट में मिल जाते हैं.

 

ये आलू सफेद आलू के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होते हैं. इ ये आलू देखने में बैंगनी रंग के होते हैं व सबसे अधिक दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं. इन आलू के रंग के आधार पर ही इन्हें बैंगनी आलू बोला जाता है. सलिए आप इन आलू का सेवन जरूर किया करें. इन आलू को खाने से स्वास्थ्य को क्या फायदा मिलते हैं उसकी जानकारी इस तरह है.

कब्ज से मिले राहत:बैंगनी आलू में हाई फाइबर पाया जाता है व हाई फाइबर को पेट के लिए उत्तम माना गया है. दरअसल फाइबर युक्त खाना खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है व खाना भी ठीक से पच जाता है.

काले घेरे हो कम:काले घेरे को ठीक करने में भी ये आलू सहायक होते हैं व इन्हें खाने से काले घेरे एकदम ठीक हो जाते हैं. काले घेरे होने पर आप आलू को काट कर अपनी आंखों पर 15 मिनट तक रख लें. इन्हें आंखों पर रखने से आंखों को ठंडक प्रदान होगी व काले घेरे समाप्त हो जाएंगे.

सूजन को करे कम:इन आलू में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अच्छी पाई जाती है व एंटीऑक्सिडेंट का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है. इसलिए जिन लोगों को सर्दियों के मौसम में हाथ या पैरों में सूजन की शिकायत होती है. वो लोग बैंगनी आलू को जरूर खाएं. इतना ही नहीं ये आलू खाने से आंखे व दिल भी स्वस्थ रहते हैं.

ब्लड शुगर में फायदेमंद-:हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बैंगनी आलू अच्छा साबित होते हैं व इन्हें खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. बैंगनी आलू में पाए जाने वाल तत्व ब्लड प्रेशर को कम कर देते हैं व ये कंट्रोल में आ जाता है. इसलिए अधिक रक्तचाप होने पर इनका सेवन जरूर करें.

पेट रहे सही:जिन लोगों को पेट में अक्सर इंफेक्शन हो जाता है, वो लोग ये आलू अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लें. ये आलू खाने से पेट में इंफेक्शन नहीं होता है. वहीं इंफेक्शन होने पर अगर इन्हें खाया जाए तो इंफेक्शन ठीक हो जाता है.