दिल्ली-एनसीआर में बारिश से बढ़ी सर्दी, हापुड़ की सड़कों पर फैली बर्फ की चादर

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार देर रात हुई बारिश ने हवा में नमी बढ़ा दी है ‎जिससे यहां पर हिल स्टेशन जैसा माहौल बन गया है. कुछ दिन पहले दिल्ली में पीएम 2.5 का लेवल 700 के पार था, लेकिन शुक्रवार सुबह यह 100 से नीचे है. दिल्ली में बारिश के साथ गुड़गांव और गाजियाबाद में जमकर ओले भी गिरे. गाजियाबाद के मुरादनगर में तो ओलों की ऐसी बौछार पड़ी कि नजारा शिमला-मसूरी जैसा हो गया.

गुरुवार सुबह बारिश और ओलावृष्टि से मुरादनगर, मोदीनगर और हापुड़ की सड़कों पर बर्फ की चादर फैल गई. क्षेत्रवासियों का दावा है कि पिछले 70 वर्षों में पहली बार ऐसी ओलावृष्टि हुई है. ऐसा लगा रहा था कि मानो मुरादनगर नहीं, शिमला या मनाली की सड़कों पर घूम रहे हों. ओलावृष्टि के फोटो, वीडियो लोगों ने सोशल मीडिया पर खूब वायरल किए. कुछ लोगों ने बच्चों के साथ फोटो खींचकर पोस्ट किया और लिखा कि मनाली घूमने आए हैं.

ठंड की पहली झमाझम बारिश बुधवार शाम से ही देखने को मिल रही थी. रात के बाद गुरुवार सुबह भी तेज बारिश और गरजते बादलों के बीच बिजली कड़कती रही. थोड़ी देर में ही बर्फ की बौछार से दूर-दूर तक क्षेत्र सफेद चादर से ढंका नजर आया. वहीं, किसानों के माथे पर पसीने आ गए हैं. इससे आलू, सरसों, मटर, बथुआ जैसी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. बारिश से गेहूं की फसल में देर से बुआई होने की संभावना है.

गुरुवार को ओलावृष्टि के दौरान मुरादनगर से एक किसान पॉलिथीन में ओले भरकर फसलों को हुआ नुकसान दिखाने के लिए डीएम के पास पहुंच गया. डीएम डॉ. अजय शंकर पांडेय ने माना कि फसलों को इससे बड़ा नुकसान होने की आशंका है. उन्होंने सभी तहसील से इसकी रिपोर्ट मांगी है. एडीएम फाइनैंस यश वर्धन को रिपोर्ट भेजने के लिए कहा है, ताकि इसके आधार पर बीमा कंपनी से सर्वे कराया जा सके.

बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया और कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई. दिल्ली-सहारनपुर रोड पर जलभराव के बाद जाम लग गया. दिल्ली की ओर जाने वाले लोगों ने मेन रोड छोड़कर कॉलोनियों की सड़कों का सहारा लिया, तो वहां भी जाम की स्थिति पैदा हो गई. प्रेम नगर, विकास कुंज, लक्ष्मी गार्डन, इंद्रापुरी, न्यू विकास नगर कॉलोनी की गलियों में जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने से वहां पानी भर गया और लोग घरों में कैद होने को मजबूर हुए.

नगर पालिका अधिशासी अधिकारी शालिनी गुप्ता का कहना है कि नालों का पानी ओवरफ्लो होकर हाइवे पर आ गया. बारिश के चलते शहरी क्षेत्र में बिजली सप्लाई दो से तीन घंटे के लिए बाधित रही. संजयनगर, विजयनगर, पुराना शहर और गोविंदपुरम में सुबह बिजली सप्लाई प्रभावित हो गई. अधिकारियों के अनुसार कुछ इलाकों में बारिश शुरू होने के बाद शट डाउन लिया गया था. विजयनगर में फॉल्ट के चलते बिजली सप्लाई बाधित रही.