चक्रवाती तूफान ताउते के कारण उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में हुई जमकर बारिश, 35 सालों में नहीं हुआ ऐसा…

दिल्ली में बीते 24 घंटे में काफी व्यापक बारिश हुई है. सफदरजंग में 118.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि, पालम में 57.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है.वहीं, मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली में आज 6-8 डिग्री तापमान कम रहेगा.

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 16 डिग्री कम था. ये पिछले एक दशक में मई में सबसे कम रिकॉर्ड किया गया है.

केदारनाथ धाम सहित रुद्रप्रयाग जनपद में बीते दो दिनों से लगातार बारिश जारी है. बारिश से केदारनाथ धाम में सभी प्रकार के पुनर्निमार्ण कार्य प्रभावित हो गए हैं. बारिश के कारण आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम में भी दो दिनों से लगातार बारिश जारी है. केदारनाथ धाम की चोटियों पर बर्फबारी हो रही है. यहां बारिश के चलते ठंड भी बढ़ गई है. मई जैसे गर्मी वाले महीने में जनवरी की ठंड का अहसास हो रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, दिल्ली, उत्तर पूर्वी राजस्थान और हरियाणा, उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आज भी भारी बारिश की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) और उसके आसपास के इलाकों में 24 घंटे से भी अधिक समय से बारिश हो रही है. पश्चिमी विक्षोभ (Westerance Disturbance) और चक्रवाती तूफान ताउते (Tauktae) के कारण बुधवार से बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी है. कहा जा रहा है कि पिछले 35 सालों में दिल्ली में इतनी बारिश पहले नहीं हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, आज भी कई राज्यों में बारिश की संभावना है.