भारी बारिश के चलते बिहार में पैदा हो रही बाढ़ की स्थिति , अगले 48 घंटे तक.

नेपाल में बारिश के थमने के बाद अब बिहार में गंडक नदी थोड़ा नरमी बरत रही है. हालांकि कई जगहों पर अभी भी यह खतरे के निशान के उपर ही बह रही है. गोपालगंज के डुमरिया घाट पर यह लाल निशान से उपर है.

हालांकि अब गंडक का पानी तेजी से घट रहा है. गांव से भी अब पानी उतर रहा है और लोग वापस अपने घरों की तरफ जा रहे हैं. कई गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके थे. अभी भी हालात सामन्य नहीं हुए हैं. लोग घर तो वापस लौट रहे हैं लेकिन बर्बादी का मंजर चारो तरफ दिख रहा है.

पटना में गंगा, पुनपुन और सोन नदी का जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. अभी इन नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के नीचे ही है लेकिन जिस रफ्तार से इसमें बढ़ोतरी हो रही है उससे यह कयास लगाए जा रहे हैं ।

जल्द ही ये लाल निशान को पार कर जाएगी और जिले के कई इलाकों में बाढ़ की हालत बन जाएगी. पुनपुन नदी का जलस्तर पुनपुन रेल पुल के पास मंगलवार को 50.0 हो चुका था जबकि खतरे का निशान 51.20 पर ही है. सोन नदी कोइलवर में 50.45 पर था, जहां खतरे का निशान 55.52 पर है.

बिहार में लगातार हुई बारिश ने बाढ़ की स्थिति पैदा कर दी है. अगले 48 घंटे तक सूबे में बारिश के आसार जताए गए हैं. प्रदेश में बहने वाली कई नदियों में जबरदस्त उफान है. वहीं कई नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

प्रदेश के कई इलाके अब बाढ़ की चपेट में पड़ चुके हैं. बाढ़ का पानी अब घरों में प्रवेश करने लगा है. पहले ग्रामीण क्षेत्रों पर इसका प्रभाव दिखा लेकिन हालात ऐसे हैं कि शहरी इलाके भी अब बाढ़ से प्रभावित होने लगे हैं.

कोसी, सीमांचल और पूर्वी बिहार के जिलों में पिछले 24 घंटे नदियों का जलस्तर सामान्य रहा तो पटना में गंगा, पुनपुन और सोन नदी खतरे के निशान के बेहद करीब है. वहीं गंडक ने अब अपना उग्र रूप धारण कर लिया है.