सूखी खांसी को दूर करने के लिए करे ये घरेलू उपाय

नमक के पानी से गरारे गले में सहायक है. गले की खुजली मिटाने के अलावा नमक के पानी से गरारे करने पर फेफड़ों में बलगम भी कम हो सकता है. एक कप गर्म पानी में एक चौथाई नमक मिलाने के बाद इससे दिन में कई बार गरारे करने चाहिए. गले में होने वाले टोंसिल में भी इससे फायदा होता है.

खांसी में शहद को घरेलू उपाय के रूप में बेहतरीन माना जाता है. इसके एंटीऑक्सीडेंट रोगाणु से लड़ने में सहायक होते हैं. इसके अलावा गले में खराश खत्म करने में भी शहद अहम है. हर्बल टी या नींबू पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में दो बार इसे पीना चाहिए.

सूखी खांसी (Cough) शरीर को कमजोर कर देता है. वहीं गर्मियों के मौसम में सर्दी-खांसी या जुकाम होना शरीर को और अधक दर्द देता है. हालांकि खांसी अस्थायी होती है और गले में सांस (Breathe) लेने का रास्ता इससे साफ हो जाता है.

बाहरी कण खत्म हो जाने पर खांसी भी चली जाती है. कई बार यह स्थायी रूप से रह जाती है, उस स्थिति में इलाज की जरूरत होती है. इसके पीछे, धूल, मिट्टी, प्रदूषण आदि कई कारण हो सकते हैं.

सूखी खांसी के साथ गले में जलन से निपटने के लिए कुछ यहां कुछ घरेलू टिप्स (Home Remedies) बताए गए हैं, जिनका इस्तेमाल आप खांसी के दौरान कर सकते हैं.