जयपुर, दौसा, अलवर और भरतपुर में रिमझिम बारिश, राजस्थान में पलटा मौसम.

राजस्थान में मौसम में अचानक बदलाव आया है। आसमान में छाए हुए है। राजस्थान में करीब 15 दिन से चल रहा मानसून ब्रेक अब खत्म होने की संभावना है। शुक्रवार को उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी व पश्चिम बंगाल, उड़ीसा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है।

अगले 2-3 दिन में इस सिस्टम के छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। इस सिस्टम के असर से अगले तीन-चार दिन कोटा, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून सक्रिय रहेगा। जिसके कारण बरसात होगी। राजधानी जयपुर समेत अलवर, भरतपुर, दौसा समेत पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार बारिश का यह दौर पांच दिन तक रहेगा।

हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना

शनिवार व रविवार को कोटा, जयपुर, भरतपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की-मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं 21 अगस्त को धौलपुर, भरतपुर व जयपुर संभाग के कुछ भागों में जारी रहेगा। पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों को छोड़कर जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी हल्की बरसात हो सकती है। अलवर जिले में शुक्रवार को मौसम के रूख में बदलाव देखा गया। शाम 5 बजे जिले से ही हल्की बूंदाबांदी देखी गई। लेकिन उमसभरी गर्मी से निजात नहीं मिला। बूंदाबांदी से उमस और बढ़ गई। जिले में शुक्रवार का अधिकत तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD की मानें तो अभी मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की और बनी हुई है। वहीं उत्तर–पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। जिससे धीरे-धीरे एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।भारतीय मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार 19 से 20 अगस्त के दौरान राजस्थान के अलवर, बाँसवाड़ा, बारां, भरतपुर, बूंदी, चित्तौरगढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुंनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक एवं उदयपुर जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।