क्या आप आफिस में अपने सीनियर को ‘भाई या भैया’ बुलाते हैं? तो हो जायें सावधान…

क्या आप आफिस में अपने सीनियर को ‘भाई या भैया’ बुलाते हैं? तो सावधान हो जायें, आपके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई हो सकती है. ओड़िशा के एनिमल हसबेंडरी व वेटिनरी डिपार्टमेंट की ओर से यह आदेश जारी किया गया है. विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर यह आदेश दिया है, जो शनिवार से प्रभावी हो गया है. आदेश में कहा गया है कि विभाग के जूनियर कर्मचारी कार्यालय में अपने सीनियर से बात करते हुए आम शिष्टाचार का प्रयोग नहीं करते, यहां तक कि वे सीनियर अधिकारियों की मौजूदगी में भी इस बात का ख्याल नहीं रखते हैं.

यह ओड़िशा सरकार की 1959 में बनी नियमावली का उल्लंघन है.सरकारी आदेश में यह भी कहा गया है कि इस नियम की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. इसके लिए कर्मचारियों के व्यवहार पर सख्त निगाह रखी जा रही है.इस आदेश के बारे में बताते हुए एनिमल हसबेंडरी और वेटिनरी सर्विस के डायरेक्टर रत्नाकर ने मीडिया को बताया कि हमारी कोशिश यह है कि हम विभाग में एक अनुशासन कायम करें और पद की प्रतिष्ठा को कायम रखें. यह आफिस के शिष्टाचार के लिए उचित नहीं है कि कार्यालय में अधिकारियों को भाई या भैया कहकर संबोधित किया जाये.

इन परिस्थितियों में कार्यालय में काम करने का सही माहौल नहीं बन पाता है. जब डायरेक्टर रत्नाकर से यह पूछा गया कि आखिर सही संबोधिन क्या होगा तो उन्होंने कहा कि हम अपने सीनियर को नाम लेकर नहीं पुकारते हैं, इसलिए यह उचित होगा कि हम उन्हें सर कहकर पुकारें.डायरेक्टर रत्नाकर ने बताया कि जो लोग इस आदेश का पालन नहीं करेंगे पहले तो उन्हें इस आदेश का पालन करने को कहा जायेगा और फिर भी वे अगर नहीं माने तो उनके इंक्रीमेंट और प्रमोशन पर भी असर पड़ सकता है.