बालों को घना बनाने के लिए करे ये आसान सा उपाय

आधुनिक जीवनशैली, प्रदूषण और नियमित रूप से केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का  इस्तेमाल झड़ते रूखे बालों की समस्या पैदा करते हैं। हालांकि इसके अलावा बालों के झड़ने के पीछे हार्मोन के स्तर में बदलाव, अनुवांशिकता और दवाएं भी हो सकती हैं, जिन्हें उचित पोषण युक्त डाइट की मदद से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे बालों की सेहत और खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए कौन से सुपर फूड्स।

बालों को घना बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड्स-
सोयाबीन-

बालों को घना और लंबा करने के लिए हर हफ्ते कम से कम अपनी डाइट में  75 ग्राम सोयाबीन शामिल करें। सोयाबीन में आयरन, ओमेगा-3 और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं।

नट्स एंड सीड्स-
हेयर ग्रोथ में डाइट में शामिल नट्स और सीड्स का बहुत बड़ा हाथ होता है। इनमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होता है।

दलिया-
ओट्स या दलिया का सेवन बालों की ग्रोथ के लिए यह एक शानदार विकल्प हो सकता है। ओट्स में मैग्नीशियम, पोटेशियम, ओमेगा-6 फैटी एसिड, आयरन, और फास्फोरस प्रचूर मात्रा में होता है। ओट्स मेलानिन बनाने में मदद करता है, जिसकी मदद से बालों का नेचुरल रंग बना रहता है। इसके लिए आप सुबह नाश्ते में दलिया की एक कटोरी सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार खा सकते हैं।

अलसी के बीज-
पीएच स्तर और तेल उत्पादन को संतुलित करने के अलावा बालों को कंडीशन रखने तक में अलसी के बीज बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। ये विटामिन ई का एक बेहतरीन स्त्रोत हैं, जो बालों की ग्रोथ और मोटाई के लिए सबसे अच्छे विटामिनों में से एक है। अलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों के साथ स्कैल्प के होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। इसके लिए आप डाइट में अलसी के लड्डू बनाकर खा सकते हैं।