दिल्ली, हरियाणा, समेत इन राज्यो मे होगी भारी बारिश, जारी हुआ अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के बड़े इलाके में एक बार फिर से गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली-एनसीर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है। इससे तापमान में बड़ी गिरावट आ सकती है और अगले कुछ दिनों तक मौसम सुहाना रह सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले करीब 5 दिनों तक उत्तर भारत के राज्यों में मॉनसून सक्रिय रह सकता है। मौसम विभाग की ओर से बुधवार सुबह किए गए ट्वीट में बताया गया है कि आज हरियाणा के कई जिलों और पश्चिम यूपी में भारी बारिश हो सकती है।

विभाग की ओर से कहा गया है कि दिल्ली, गाजियाबाद, पिलखुआ, हापुड़, खैर जैसे इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा हरियाणा के सोनीपत, पानीपत, करनाल, कैथल और कुरुक्षेत्र में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पंजाब के भी बड़े इलाके में आज अच्छी खासी बारिश देखने को मिल सकती है। विभाग का अनुमान है कि एनसीआर के इलाकों के अलावा भी यूपी के अलीगढ़, मुजफ्फरनगर, बागपत, गढ़मुक्तेश्वर, बुलंदशहर, हाथरस और मुथरा जैसे जिलों में भी अच्छी खासी बारिश होगी। इसके अलावा हरियाणा और यूपी से सटे राजस्थान के कुछ जिलों में भी मौसम करवट ले सकता है।

मौसम विभाग की ओर से दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार को दिल्ली में गरज के साथ बारिश पड़ने की संभावना है इसी के साथ आसमान में बादल भी छाए रह सकते हैं।

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 डिग्री सेल्सियस और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

जलभराव और यातायात बाधित होने की संभावना के साथ बुधवार को दिल्ली में मौसम विभाग ने बेहद खराब मौसम की चेतावनी दी है। इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार, शनिवार और रविवार के लिए “येलो” अलर्ट जारी किया। शुक्रवार के लिए ‘ग्रीन’ अलर्ट जारी किया है।