सोने की कीमतों में देखने को मिली गिरावट, जानिये आज का रेट

सोने की कीमतों में को लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सर्राफा मार्केट में सोने का दाम 270 रुपये गिरा है. इस गिरावट के कारण राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की मूल्य 38,454 रुपये पर आ गई है. सिक्युरिटीज के अनुसार, रुपये में मजबूती आने  निवेशकों का आकर्षण कम होने से सोने में यह गिरावट देखने को मिली है.

गौरतलब है कि बुधवार को सोना 38,724 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने बताया कि दिल्ली में 24 कैरेट सोने में भी 270 रुपये की ही गिरावट देखी गई है.

सोने के साथ ही चांदी की मूल्य में भी गिरावट देखी गई है. चांदी में गुरुवार को 380 रुपये की मंदी आई है. इस गिरावट के कारण एक किलो चांदी की मूल्य 47,310 रुपये हो गई है. औद्योगिक इकाइयों  सिक्का कारोबारियों की लिवाली में कमी के कारण चांदी की मूल्य में यह गिरावट देखी गई है. बताते चलें कि बुधवार को चांदी 47,690 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

वैश्विक स्तर की बात करें, तो गुरुवार को न्यूयॉर्क में सोना 1,497 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी 17.72 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. एचडीएफसी सिक्युरिटीज के पटेल ने बोला कि FOMC के ब्याज दर में कटौती के फैसला के बाद वैश्विक स्तर पर सोने के 1,500 डॉलर प्रति औंस से कम रहने से सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई है. बता दें कि फेडरल ओपन बाजार कमेटी (FOMC) ने पॉलिसी ब्याज दर को 25 आधार अंक कम करके 1.75 से 2 फीसद के बीच कर दिया है.