यहाँ 40 शहरों में लगा कर्फ्यू, भड़के लोग

40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है व 15 राज्यों एवं वाशिंगटन DC में लगभग 5,000 नेशनल गार्ड तैनात किये गए हैं। इसके अलावा, 2,000 गार्ड को तैयार रखा गया है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत स्थिति संभालने के लिए बुलाया जा सके। नेशनल गार्ड ब्यूरो के चीफ जोसेफ लेंगइल (Joseph Lengyel) ने बताया कि 15 शहरों में 5,000 नेशनल गार्ड व एयरमैन अशांति का जवाब देने के लिए हमारे लोकल व प्रदेश भागीदारों का समर्थन कर रहे हैं।

इस सारे वाकये को एक महिला ने कैमरे में कैद कर लिया। पुलिसकर्मी के लगातार गर्दन दबाए रखने की वजह से जॉर्ज की मृत्यु हो गई व तभी से अमेरिका में इसके विरोध में हिंसा प्रारम्भ हुई।

अमेरिका में ये पहला वाकया नहीं जब रंगभेद की वजह से ऐसा आंदोलन देखने को मिला हो। 2014 में भी अच्छा इसी तरह का एक कत्ल पुलिस की हिरासत में हुआ था, तब भी मारे गए आदमी के आखिरी तीन शब्द ‘I CANT BREATHE’ ही थे व अब ऐसा लग रहा है मानो अमेरिका में पुराना इतिहास फिर से दोहराया जा रहा है।

अश्वेत आदमी जॉर्ज फ्लॉयड की मृत्यु के बाद अमेरिका में भड़की विरोध की आग लगातार फैलती जा रही है। इसके मद्देनजर सरकार ने वाशिंगटन DC सहित के कम से कम 40 शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है।

इस बीच, डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जोई बिडेन ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने मौजूदा स्थिति पर दुःख जाहीर करते हुए बोला कि ‘हम इस समय बेशक दर्द में हैं, लेकिन इस दर्द से हम खुद को बर्बाद नहीं होने दे सकते।

बताते चलें कि इस सारे टकराव को अब रंगभेद से जोड़कर देखा जाने लगा है। जिसकी आरंभ एक अश्वेत आदमी की पुलिस कस्टडी में मृत्यु हुई थी जिसका वीडियो भी वायरल हो गया था। जॉर्ज फ्लॉयड नाम के आदमी को पुलिस धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ने गई थी। जॉर्ज को देखते ही पुलिस ने उसे हथकड़ी लगाकर पकड़ने की प्रयास की।