कोरोना से घबराया पाकिस्तान, इन देशों पर लगाया ट्रैवल बैन

पाकिस्तान ने स्पष्ट किया है कि सी कैटेगरी वाले देशों पर पूरी तरह से ट्रैवल बैन होगा. यहां तक कि पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक, पीओसी होल्डर भी इस दौरान देश में प्रवेश नहीं कर सकेंगे.

सी कैटेगरी में बोत्स्वाना, ब्राजील, कोलंबिया, कोमोरोस, घाना, केन्या, मोजाम्बिक, पेरू, रवांडा, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और जाम्बिया शामिल हैं.

ए श्रेणी के देशों को पाकिस्तान में प्रवेश के लिए RT-PCR की रिपोर्ट की जरूरत नहीं होगी. इस कैटेगरी में ऑस्ट्रेलिया, भूटान, चीन, फिजी, जापान, कजाकिस्तान, लाओस, मंगोलिया, मॉरिटानिया, मोरोक्को, म्यांमार, नेपाल, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, तजाकिस्तान, त्रिनिदाद एंड टोबेगो और वियतनाम हैं. इसके अलावा जिन देशों को ए और सी में शामिल नहीं किया गया है, वो सभी बी कैटेगरी में हैं. ब्रिटेन को सी से बी कैटेगरी में किया गया है.

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (CAA) ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के मद्देनजर नई अधिसूचना जारी की है. प्राधिकरण ने उन देशों की सूची जारी की है, जिन पर ट्रैवल बैन लगाया गया है.

इसके अलावा अन्य देशों को A,B और C कैटेगरी में बांटा गया है. सी कैटेगरी वाले देशों पर पूरी तरह से ट्रैवल बैन लगाया गया है. यह प्रतिबंध 23 मार्च से 5 अप्रैल तक जारी रहेगा.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाकिस्तान में अब घबराहट देखने को मिल रही है. देश में तीसरी लहर आ चुकी है. चीनी वैक्सीन लेने के बावजूद पाक प्रधानमंत्री इमरान खान खतरनाक वायरस से संक्रमित हो गए.

उनकी पत्नी भी पॉजिटिव पाए गए हैं. अब सख्त कदम उठाते हुए पाक ने 12 देशों पर पूरी तरह से ट्रैवल बैन (Travel Ban from 12 countries in Pakistan) लगा दिया है. जबकि कई अन्य देशों को तीन श्रेणियों में बांटा है.