देश में फिर बढ़ने लगा कोरोना , इन राज्यों में मास्क पहनना हुआ जरूरी

देश के कई हिस्सों में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई राज्यों ने फिर से मास्क पहनना जरूरी कर दिया है। कई राज्यों ने लोगों से सावधानी बरतने को कहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक समीक्षा बैठक की थी और राज्यों को बढ़ते कोविड मामलों के मद्देनजर सतर्क रहने को कहा था और स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा करने की सलाह दी थी।

कोविड महामारी की संभावित चौथी लहर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है। सोमवार और मंगलवार को सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पतालों की आपातकालीन तैयारियों का आंकलन करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल की योजना बनाई गई है।

एक इंटरव्यू में स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार संक्रमणों में हालिया बढ़ोत्तरी से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण देखभाल की व्यवस्था की गई है, उन्होंने कहा कि तैयारियों की साप्ताहिक समीक्षा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पिछला कोविड म्यूटेशन ओमिक्रॉन का BF.7 सब-वेरिएंट था, और अब XBB1.16 सब-वेरिएंट संक्रमण में वृद्धि का कारण बन रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय के अनुभव में, सब-वेरिएंट बहुत खतरनाक नहीं हैं।

केरल
केरल सरकार ने भी गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति का उच्च स्तरीय मूल्यांकन करने के बाद कहा कि कोविड से संबंधित मौतें ज्यादातर 60 साल से ऊपर के लोगों और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों जैसे मधुमेह से पीड़ित लोगों में होती हैं। इसके साथ ही जॉर्ज ने स्वास्थ्य विभाग को ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया है।

पुदुचेरी
पुदुचेरी प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।
एक बयान में कहा गया है कि अस्पतालों, होटलों, रेस्तरां, शराब की दुकानों, आतिथ्य और मनोरंजन क्षेत्रों, सरकारी कार्यालयों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में काम करने वाले कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना है।

हरियाणा 
कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने ऐहतियातन कदम उठाते हुए अब सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने आमलोगों से कोविड के मद्देनजर उपयुक्त व्यवहार अपनाने का आग्रह किया है। सरकार ने जिला प्रशासन और पंचायतों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि मास्क को राज्य के सभी हिस्सों में लागू किया जाए।