कोरोना हमारे शरीर में प्रवेश करने से पहले करता है ये काम, जानकर छूटे लोगो के पसीने

किराने की दुकानों के लोग, सड़क पर पाए जाने वाले दोस्त, अपने स्वयं के कार्यस्थलों में सहकर्मी, कारों में यात्रा करने वाले साथी यात्री किसी को भी संक्रमण पहुंचा सकते हैं। और, यह स्थिति और खराब हो सकती है जब वायरस हमारे माध्यम से हमारे घर में प्रवेश करता है। कोरोना से पति-पत्नी, बच्चे, माता-पिता, रिश्तेदार प्रभावित होंगे।

 

कोरोना वायरस अपने आप में एक जटिल होता जा रहा है। इसके लक्षण तुरंत दिखाई नहीं देते हैं। कुछ लोग वायरस से संक्रमित हो सकते हैं, भले ही उनके कोई लक्षण न हों। यानी यह हमें धोखा दे सकता है। कोरोना को संक्रमित के रूप में पहचाना नहीं जा सकता है।

दैनिक निर्वाह के लिए भी, अब घर से बाहर जाना होगा। आपको अपने काम के संतुलन को समायोजित करना होगा। हमें कार्य-व्यवहार के लिए एक-दूसरे से मिलना होगा। कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले में क्या करना है?

कोरोना को नियंत्रित करने के लिए लॉक करने से स्थिति और भी विकट हो जाती है। वह अपने आप में एकमात्र समाधान नहीं है। यह केवल भीड़ या लोगों को कम करता है।

दूसरी ओर, वायरस के डर से घर के अंदर रहने की आवश्यकता नहीं है। कईयों की नौकरी छूट गई है। कितने रोजगार खो गए हैं? कितने उद्योग और व्यवसाय एक ठहराव में आ गए हैं?

कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। हर दिन सैकड़ों संक्रमित होते हैं। संक्रमण की दर गुणात्मक रूप से बढ़ रही है क्योंकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है।

टीकाकरण और उपचार के तरीके विकसित नहीं किए गए हैं। इस मामले में, कोरोना वायरस के संभावित जोखिम से कैसे बचा जाए? यह एक चुनौतीपूर्ण सवाल है।

अगर कोरोना वायरस अनियंत्रित रूप से फैलता है तो इलाज कहां करें? अस्पताल की क्षमता समाप्त नहीं होगी। कौन सी दवा लेनी है? अभी तक कोई दवा नहीं बनाई गई है।