भारत में कोरोना ने फिर फैलाई अपनी लहर…

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 358 ताजा संक्रमण दर्ज किए गए, साथ ही कोविड-19 मामलों में वृद्धि देखी गई। मामलों में वृद्धि कोविड उप-संस्करण JN.1 में वृद्धि के बीच हुई है, जिसे पहली बार केरल में पाया गया था।

सुबह 8 बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे की अवधि में केरल में तीन मौतों के साथ मरने वालों की संख्या 5,33,327 दर्ज की गई।इसी तरह, ताजा संक्रमण मुख्य रूप से केरल, कर्नाटक, गुजरात, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से सामने आए। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,70,576 हो गई है और राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत आंकी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अध्यक्षों की बैठक
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को देश के कई हिस्सों में कोविड-19 मामलों और मौतों में अचानक वृद्धि की समीक्षा के लिए एक बैठक की। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की, जिन्होंने कहा कि सतर्क रहना और कोविड-19 के नए और उभरते प्रकारों के खिलाफ तैयार रहना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने वायरस का कुशल प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा, “आइए हम केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर हर तीन महीने में एक बार मॉक ड्रिल करें और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें।राज्यों को उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए कोविड-19 मामलों, लक्षणों और मामले की गंभीरता के उभरते सबूतों की निगरानी करने का निर्देश दिया गया है।

JN.1 कोविड वैरिएंट मामले
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बुधवार को कहा कि भारत में अब तक देश भर से नए कोरोनोवायरस वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। विशेषज्ञों ने कहा कि उपलब्ध उपचार प्रभावी हैं, संक्रमण हल्का है और सभी वायरस उत्परिवर्तित होते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए वैरिएंट की बारीकी से जांच कर रहा है क्योंकि उन्होंने राज्यों को परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता पर जोर दिया। पॉल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि संक्रमित लोगों में से लगभग 91 से 92 प्रतिशत लोग घर-आधारित उपचार का विकल्प चुन रहे हैं।

नए कोविड वैरिएंट के प्रसार पर चिंता के बीच किसी भी संभावित परिदृश्य से निपटने के लिए पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए कई राज्य सक्रिय कदम उठा रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि देश में कोविड-19 मामलों में वृद्धि के बीच, पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग केंद्रीय दिशानिर्देशों के अनुसार, इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) मामलों की निगरानी जारी रखेगा।

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने भी लोगों को सतर्क रहने और घबराने की सलाह नहीं दी और कहा कि राज्य में वर्तमान में 13 सक्रिय कोविड मामले हैं। इसी तरह, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुधवार को कहा कि शहर सरकार इस मुद्दे से निपटने के लिए “पूरी तरह से सतर्क” है और वह जीनोम निगरानी बढ़ाएगी।