रोजाना करें शहद का सेवन , मिलेगा बड़ा फायदा

हेल्थ कॉन्शियस का मतलब है कि हर कोई स्वस्थ और फिट रहना चाहता है. फिट और हेल्दी रहने के लिए लाइफस्टाइल और डाइट दोनों ही हेल्दी होने चाहिए। प्रकृति में पाए जाने वाले एक अद्भुत पदार्थ से इस समस्या का समाधान किया जा सकता है।

मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। वहीं, खान-पान की गलत आदतें, खराब जीवनशैली से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं, मोटापा या अधिक वजन की समस्या हो सकती है। मोटापे या अधिक वजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए फिट और स्वस्थ रहना चाहिए। हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज और डाइट दोनों जरूरी है। आयुर्वेदिक चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लिए शहद बहुत उपयोगी है।

खराब खान-पान और जीवनशैली ही ऐसी चीजें हैं जो मानव स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। तरह-तरह के जंक फूड्स, फास्ट फूड्स, ऑयली फूड्स का सेवन सेहत को खराब करता है। शरीर अव्यवस्थित हो जाता है। शरीर को स्वस्थ नहीं रखने के कारण डिहाइड्रेशन जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले शहद के कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। शहद को कई तरह से लिया जा सकता है।

सबसे अच्छा तरीका है कि गर्म पानी में शहद मिलाएं। रोज सुबह गर्म पानी में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से न सिर्फ आपको एनर्जी मिलेगी बल्कि मोटापे की समस्या भी कम होगी। लेकिन एक या दो हफ्ते में कुछ करना काफी नहीं है। इसे कम से कम दो महीने तक नियमित रूप से करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे। इससे शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पीने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। इसे गर्मियों में करना बेहतर होता है। शरीर निर्जलित नहीं होता है। पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। लेकिन इसे रोजाना सुबह के समय लेना चाहिए। नियमित रूप से लेना चाहिए। परिणाम देखने के लिए इसे कम से कम 7-8 सप्ताह तक आजमाएं। उसके बाद जारी रखें।

दूसरा तरीका यह है कि छाछ में शहद मिलाकर पिएं। यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है। छाछ में शहद मिलाकर पीना शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखने का एक अच्छा तरीका है। ऐसा करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। छाछ में शहद मिलाकर पीने से भी याददाश्त तेज होती है। मन शांत हो जाता है।