इस देश में हो रहा दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण, देख चौक उठे लोग

सड़क बिछाने का काम कर रहा रेलवे: कटड़ा बनिहान रेल सेक्शन में इंडियन रेलवे यहां सड़क बिछाने का काम कर रही है। जिला रियासी तथा रामबन में कुल 205 किलोमीटर सड़क निर्माण का काम किया है।

 

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में जम्मू बारामुला रेल सेक्शन पर जारी निर्माण कार्यों पर संतोष जाहिर किया था। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि यह प्रोजेक्ट निर्धारित वक़्त में पूरा होगा। उन्होंने बहुत कठिन परिस्थितियों में बन रहे भारत की महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट बताया था।

दिसंबर 2021 तक दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल बनकर तैयार हो जाएगा। जम्मू बारामूला रेल सेक्शन में लगभग 111 किलोमीटर लंबे कटड़ा-बनिहाल सेक्शन का निर्माण तेजी से चल रहा है। इस सेक्शन में 97.6 किलोमीटर टनल तथा पुल में से होकर निकलना है। इसमें 85 किलोमीटर का निर्माण पूरा कर लिया है।

आपात स्थिति में इस्तेमाल में लाई जाने वाली 60.5 किलोमीटर लंबी एसकेप टनल बनाई जा रही है, जिसमें 53.50 किलोमीटर टनल का निर्माण पूरा हो गया है। साल 2021-22 तक प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा। पुल को सपोर्ट देने के लिए तकरीबन 96 केबलों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कश्मीर को शेष भारत से जोडऩे के लिए जम्मू के रियासी में चिनाब दरिया पर दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल के निर्माण कार्य में जुटे इंजीनियरों ने इतिहास रच दिया है।

निर्धारित वक़्त में पुल की नींव के लिए आर्क का निर्माण लगभग पूरा कर लिया है। शीघ्र ही उस पर लोहे का पुल बिछाने का काम आरम्भ हो जाएगा। 1400 करोड़ की लागत से पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बन रहा है। इस पुल की एफिल टावर से भी 35 मीटर ज्यादा ऊंचाई पर है।