टीशर्ट पहनने कर विधानसभा गए कांग्रेस विधायक, देख स्पीकर ने निकाला बाहर

इसके बाद भी जब सोमवार को चुदासामा एक बार फिर टीशर्ट पहनकर पहुंचे, तो स्पीकर ने उन्हें पुरानी बात याद दिलाई और कपड़े बदलने के लिए कहा.

स्पीकर के आदेश से खफा चुदासामा ने कहा कि टीशर्ट पहनने में कोई बुराई नहीं है और यहां तक कि उन्होंने इन्हीं कपड़ों में प्रचार का काम किया और चुनाव भी जीता. साथ ही उन्होंने स्पीकर पर वोटर्स का अपमान करने के आरोप लगाए.

विधायक ने कहा ‘मैंने टीशर्ट पहनकर वोट मांगे. यह टीशर्ट मेरे वोटर्स की तरफ मुझे मिला प्रमाण पत्र है. आप मेरे मतदाताओं का अपमान कर रहे हैं.’ इसपर त्रिवेदी ने कहा ‘मैं यह नहीं जानना चाहता कि आप मतदाताओं तक कैसे पहुंचे.

आप स्पीकर के आदेशों का अपमान कर रहे हैं. आप विधायक होने के चलते सदन में कुछ भी पहनकर नहीं आ सकते. यह खेल का मैदान नहीं है. यहां कुछ नियम हैं.’ स्पीकर के आदेश के बाद कुछ सार्जेंट्स ने बगैर किसी बल प्रयोग के विधायक को सदन के बाहर निकाला.

स्पीकर त्रिवेदी के आदेश के बाद विधायक चुदासामा को सदन से बाहर निकाल दिया गया. स्पीकर ने विधायक से सदन की कार्यवाही की मर्यादा रखने और टीशर्ट नहीं पहनने को कहा था.

खास बात है कि करीब एक हफ्ते पहले ही त्रिवेदी ने पहली बार विधायक को सदन में टीशर्ट नहीं पहनकर नहीं आने के लिए कहा था. साथ ही अगली बार ख्याल रखने की बात भी कही थी. स्पीकर का कहना था कि विधायकों को कुर्ता या शर्ट पहनकर आना चाहिए.

मामला गुजरात (Gujarat) का है. यहां एक विधायक (MLA) को टीशर्ट पहनने की वजह से विधानसभा से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. सोमनाथ सीट से विधायक विमल चुदासामा सोमवार को सदन में टीशर्ट पहनकर पहुंचे थे.

इसपर स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी (Rajendra Trivedi) ने आपत्ति उठाई और उन्हें कपड़े बदलकर वापस आने के लिए कहा. हालांकि, इस बात का कांग्रेस (Congress) पक्ष के कुछ लोगों ने विरोध किया है. वहीं, बीजेपी ने विधायक को निष्कासित करने की मांग की है.