नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद , जानिए कैसे…

नारियल पानी में विटामिन सी और एमिनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है. ये आपकी त्वचा में हीलिंग प्रोपर्टी की तरह काम करता है. इसमें मौजूद एंटी माइक्रोबियल गुण मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं.

 

इसके अलावा आप चाहे तो नारियल पानी में हल्दी और चंदन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मिश्रण को एक्ने वाले हिस्सों में लगाएं और स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाएं.

नारियल पानी त्वचा के साथ बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. इसका इस्तेमाल कर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते है. स्कैल्प में नारियल पानी से मसाज करने पर बालों को नरिशमेंट मिलता है और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है. इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते है. ये आपके बालों में नैचुरल कंडीशनिंग एजेंट की तरह काम करता है.

मानसून में त्वचा ड्राई और सेंसिटिव हो जाती है ऐसे में नारियल पानी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. ये आपकी त्वचा को नरिश और मॉश्चराइज करने में मदद करता है.

इसमें मौजूद शुगर और एंटी ऑक्सीडेंट का इस्तेमाल फेशियल मिस्ट की तरह कर सकते हैं. इस फेस मिस्ट को बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल में नारियल पानी और गुलाब जल लें और दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें. आप चाहे तो इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं.

हम सभी जानते हैं नारियल पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है. मानसून में अगर आपकी त्वचा ड्राई बेजान और डल नजर आती है तो हम आपके लिए नारियल पानी के कुछ कमाल के ब्यूटी हैक्स लाए हैं. जिसे आप आसानी से घर पर ट्राई कर सकते हैं. आइए जानते हैंनारियल पानी का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.