सीएम केजरीवाल ने किया ये बड़ा एलान, दिल्ली में शुरू हुआ पहला…

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा, अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी. अब प्लाज्मा बैंक बन जाने से उम्मीद करते हैं कि लोगों की दिक्कत कम होगी, लेकिन ये प्लाज्मा तभी सफल होगा जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे. जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो आगे आए और प्लाज्मा डोनेट करें.

प्लाज्मा डोनेट वही लोग कर सकतें हैं जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हो, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हो और वजन 50 किलो. से कम न हो, लेकिन जो महिलाएं एक बार भी प्रेग्नेंट हुई हो और जिन व्यक्तियों को कॉम्बिडिटीज है वो लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते.

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में 1031 और 8800007722 नंबर जारी किया, जिन पर लोग कोविड-19 मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करने के लिए सम्पर्क कर सकते हैं .

प्लाज बैंक के उद्घाटन के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, अभी तक जो नतीजे आए हैं प्लाज्‍मा थेरेपी के वो काफी मददगार हैं. इससे लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी. यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान में प्लाज्‍मा बैंक शुरू किया गया है. ये तभी सफल होगा जब ज्यादा से ज्यादा लोग प्लाज़्मा दान करेंगे.

कोरोना वायरस (Covid-19) के इलाज के लिए गुरूवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहले प्लाज्मा बैंक की शुरुआत हुई. इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोविड-19 के मरीज ठीक होने के 14 दिन बाद प्लाज्मा दान कर सकते हैं.