भारत के खिलाफ चीन ने की ये बड़ी तैयारी , 50 किलोमीटर दूर दागा…, स्थिथि हुई…

ऐसे में अब ये समझना भी जरूरी है कि चीन ने साजिश के लिए डोकलाम को ही क्यों चुना। दरअसल डोकलाम की चुंबी घाटी तीन देशों भारत-चीन और भूटान का तिराहा है.

 

यानी तीनों देशों की सीमाएं मिलती है। उसमें भी चाकू की नोक जैसी घुसी सीमा और भूगोल दोनों का फायदा चीन उठाने की फिराक में हैं। सामरिक रूप से भारत और भूटान दोनों ही चीन की चाल को समझ रहे हैं।

ओपन इंटेलिजेंस सोर्स Detresfa ने चीन, भूटान और भारत के ट्राई-जंक्शन इलाके डोकलाम की सैटेलाइट तस्वीर जारी की है। जिसमें साफ दिखाई दे रहा है .

चीन नाकू ला और डोका ला से 50 किमी. दूर साइट बना रहा है। चीन मिसाइल तैनात करने की तैयारी कर रहा है। वायुसेना के उपकरणों को अपग्रेड कर रहा है। साथ ही चीन दो नई एयर डिफेंस पॉजिशन भी तैयार कर रहा है।

बीजिंग की ‘रेड फाइल’ से लाल सेना की बहुत बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। इस बार कोरोना किंग जिनपिंग ने हिमालय की वादियों में हिंदुस्तान की पीठ में छुरा घोंपा है।

लद्दाख में सीमा विवाद बीच के बीच रेड आर्मी डोकलाम के पास हिंदुस्तान से तनाव बढ़ाने की कोशिश में है। एक सैटेलाइट इमेज से पता चला है कि डोकलाम से करीब 50 किलोमीटर की दूरी ड्रैगन आर्मी की अपनी साजिश की कब्र खोद रही है।

 गलवान में गर्दन टूटने के बाद भी चीन अपनी चालबाजी से बाज नहीं आ रहा है। ड्रैगन गलवान के बाद अब डोकलाम में पारा बढ़ा रहा है। बीजिंग की रेड फाइल से बड़ा खुलासा हुआ है कि डोकलाम में जिनपिंग आर्मी भारत के खिलाफ बहुत बड़ी साजिश की तैयारी में है।

डोकलाम से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर रेड आर्मी एडवांस हथियारों के साथ-साथ मिसाइल की तैनाती कर रहा है। हिंदुस्तान ने भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर ‘प्लान खबरदार’ एक्टिवेट कर दिया है।