चीन की वैक्सीन नहीं खरीदेगा ये देश, कहा हो सकता ऐसा…

अब तक, 9,000 स्वयंसेवकों पर किए गए परीक्षणों द्वारा चीनी वैक्सीन को सुरक्षित रूप से लेबल किया गया है। ये सिनोवैक के वैश्विक चरण 3 परीक्षणों के परिणामों का पहला सेट है, जो तुर्की और इंडोनेशिया में भी आयोजित किए जा रहे हैं।

 

राष्ट्रपति ने कहा, किसी भी वैक्सीन को स्वास्थ्य नियामक द्वारा अनुमोदित किया जाना होगा और उपलब्ध होने से पहले स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इसकी प्रभावशीलता को सत्यापित किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित टीके भी राज्य द्वारा उपयोग किए जाएंगे। बोल्सनारो की सरकार ने ब्रिटेन के वैक्सीन को खरीदने और फिर इसे रियो डी जेनेरियो में अपने बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर फियोक्रूज के रूप में बनाने का फैसला किया है।

साओ पाउलो राज्य बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर, ब्यूटैनन इंस्टीट्यूट, सिनोवैक वैक्सीन का परीक्षण कर रहा है और गवर्नर जोओ डोरिया ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जनवरी में लोगों को टीकाकरण शुरू करने के लिए साल के अंत तक स्वास्थ्य नियामक की मंजूरी मिल जाएगी।

निश्चित रूप से, हम चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेंगे, सोशल मीडिया पर बोलसनारो ने एक समर्थक को जवाब दिया, जिसने उनसे वैक्सीन नहीं खरीदने का आग्रह किया था। राष्ट्रपति ने कहा कि इस मुद्दे को बाद में दिन में स्पष्ट किया जाएगा।

हालांकि राष्ट्रपति का कहना है कि यह टीका अभी तक अपने परीक्षणों को पूरा नहीं कर पाया है। यह बयान उस वक्त आया है जब स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो ने मंगलवार को कहा था कि ब्राजील सरकार टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने के लिए चीनी वैक्सीन सिनोवैक का टीकाकरण खरीदेगी।

दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर इंतजार किया जा रहा है। जहां दुनिया जल्द ही एक COVID-19 वैक्सीन जारी होने की उम्मीद कर रही है, वहीं ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जायर बोलसनारो (Jair Bolsonaro) ने घोषणा की है कि उनकी सरकार चीनी वैक्सीन नहीं खरीदेगी। सोशल मीडिया के जरिए दिए बयान में उन्होंने कहा, ब्राजील कोरोनोवायरस के खिलाफ चीन के सिनोवैक वैक्सीन नहीं खरीदेगा।