अमेरिका के नागरिकों पर भड़का चीन, कहा कर देंगे ऐसी हालात…

इससे पहले 14 सितंबर को अमेरिका के विदेश मंत्रालय की ओर से चीन की यात्रा को लेकर जारी चेतावनी में कहा गया है कि चीन सरकार अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में ले सकती है और उनके बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा सकती है.

 

चीन के इस कदम का मकसद विदेशी सरकारों के साथ मोलतोल करना है. अमेरिका में चीन के दूतावास ने अभी तक इस संबंध में कोई बयान नहीं जारी किया है.

अमेरिकी अखबार ने इस मामले से जुड़े लोगों के हवाले से कहा कि चीनी अधिकारी कई माध्यमों से अमेरिकी सरकार के अधिकारियों को इस संबंध में चेतावनी दे चुके हैं. अखबार ने कहा कि चीन ने संदेश दिया है कि अमेरिका को चीनी अधिकारियों के खिलाफ अमेरिकी कोर्ट में चल रहे मुकदमे को खत्म करना चाहिए नहीं तो चीन में रह रहे अमेरिकी नागरिक खुद को चीनी कानूनों के उल्लंघन के आरोप में दोषी पाए जा सकते हैं.

चीन और अमेरिका के बीच चीनी सेना से जुड़े विद्वानों को लेकर विवाद गहराता जा रहा है. चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट के चीनी सेना जुड़े विद्वानों के खिलाफ मामला चलाए जाने पर अपने यहां रह रहे अमेरिकी नागरिकों को हिरासत में ले सकता है. अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल ने शनिवार को यह जानकारी दी.