चीन ने लिया इस देश से पंगा , सेना के जवानों को पीटा, अब करने जा रहा…

यहां तक कि सभी शक्तिशाली पाकिस्तान सेना के लिए, चीनी विशेष हैं, वे कानून से ऊपर हैं। यह हमला, अपनी तरह का पहला नहीं था। क्या हुआ, यह बताते हुए कि बहावलपुर में स्पेशल सिक्योरिटी डिवीजन के विंग 27 के कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल इमरान कासिम ने 341 लाइट कमांडो ब्रिगेड हेडक्वार्टर को लिखा, कि चीनियों और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच काम करने वालों और सुरक्षा कर्मचारियों की स्थिति को लेकर विवाद था।

ये बात चीन कंपनियों के कर्मचारी भी जानते हैं। कई बार मजदूरों की ऊंची दिहाड़ी को लेकर भी पाकिस्तानी सैनिकों एवं चीनी कर्मचारियों के बीच झड़प हो चुकी है।

सीपीईसी के निर्माण कार्य में चीन को स्थानीय मजदूरों की जरूरत पड़ती है। चीनी कंपनियों को मजदूरों की आपूर्ति पाकिस्तानी सेना के कर्नल एवं ब्रिगेडियर रैंक के अधिकारी करते हैं। पाक सेना के ये अधिकारी सामान्य दर से काफी ज्यादा महंगे दर पर चीनी कंपनियों को मजदूर उपलब्ध कराते हैं।

बताया यह भी जा रहा है कि चीनी मजदूरों ने पाकिस्तानी सेना के दो सैनिकों – हैवले असदुल्लाह और सैपर फ़ज़ल उर रहमान की पिटाई की। यह घटना 21 जुलाई को हुई है लेकिन पाकिस्तान की तरफ से इस मामले में कोई जवाबी कार्रवाईनहीं की गई।

चीन पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरीडोर (सीपीईसी) पर काम करने वाले चीन के कर्मचारियों और पाकिस्तानी सैनिकों के बीच झड़प होने का मामला सामने आया है।