चीन ने इस देश को दी उड़ाने की धमकी, तैनात किए चारो तरफ…

चीन की सेना की किलर मिसाइलें डोंगफेंग-21 और डोंगफेंग-25 अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर को तबाह कर सकती हैं। कहा कि दक्षिण चीन सागर में तैनात अमेरिका के विमानवाहक पोत चीनी सेना की जद में हैं। चीनी सेना इन्‍हें बर्बाद कर सकती है।

अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर यूएएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन के दक्षिण चीन सागर में तैनाती पर चीन के सरकारी अखबार  ने यूएस को भी ‘धमकी’ दी थी।

चीन की इस ‘धमकी’ पर यूएस नेवी ने चटकारे लिए हैं। अमेरिकन नेवी ने जवाब दिया, ‘और फिर भी वे (यूएस नेवी के जहाज) वही हैं। एयरक्राफ्ट कैरियर्स, दक्षिणी चीन सागर के अंतरराष्ट्रीय सीमा में घूम रहे हैं। यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन हमारे विवेक से भयभीत नहीं हैं।’b

चीन का भारत के अलावा वियतनाम, जापान जैसे पड़ोसी देशों से सीमा विवाद चल रहा है। इस बीच ने दक्षिण चीन सागर में विवादित जल क्षेत्र में चीन का सैन्य अभ्यास जारी है। चीन जिस पारासेल आइलैंड के पास ये सैन्य अभ्यास कर रहा है, वियतनाम उस पर दावा करता रहा है।

कोरोना महामारी और पड़ोसी देशों के साथ सीमा विवाद के चलते चीन दुनिया भर के देशों के निशाने पर है। दक्षिण चीन सागर (साउथ चाइना सी) में चीन के आक्रामक तेवरों का जवाब देने के लिए अमेरिका ने अपने एयरक्राफ्ट कैरियर को तैनात किया है। अमेरिकी नौसेना ने 2014 के बाद पहली बार दक्षिण चीन सागर में दो बड़े एयरक्राफ्ट भेजे हैं।