एलएसी पर चीन ने की ये चालबाजी, सेन को…कई किलोमीटर दूर…

अप्रैल में चीनी सेना के घुसपैठ से पहले फिंगर 4 से 8 तक के करीब आठ वर्ग किलोमीटर के इलाके में हिंदुस्तान की सेना गश्त करती थी. लेकिन ताजा तस्वीरों में अब भी फिंगर-4 के पास चीनी मोटर बोट दिखाई दे रही हैं.

वहीं, फिंगर-8 तक अभी अच्छी-खासी संख्या में चीनी सैनिक दिख रहे हैं. इससे साफ है कि पैंगोंग झील इलाके में अप्रैल जैसी स्थिति बहाल होने में अभी वक्त लगेगा.

चाइना यहां के कुछ हिस्सों पर दावेदारी ठोकते हुए पीछे हटने से वैसे मना कर रहा है. हालांकि गलवां व गोगरा की सैटेलाइट इमेज में सहमति के मुताबिक दोनों सेनाएं पीछे हटती दिखाई दी हैं.

दोनों पक्षों के बीच कूटनीतिक और सैन्य कमांडर स्तर की बैठकों में बनी सहमति के मुताबिक चाइना को फिंगर-8 तक का क्षेत्र पूरी तरह खाली करना होगा. सूत्रों के मुताबिक अब तय हुआ है कि सैटेलाइट तस्वीरों से सेना के पीछे हटने की तस्दीक होने के बाद ही आगे की वार्ता होगी. इस बीच सामने आई ताजा तस्वीरों में हॉट स्प्रिंग्स इलाके में चाइना का पैंतरा दिखाई दे रहा है.

ताजा तस्वीराें में फिंगर-4 के पास अब भी चीनी मोटरबोट दिख रही हैं. हॉट स्प्रिंग्स के कुछ हिस्सों में अभी भी चीनी सैनिक तैनात हैं. इसके अतिरिक्त पैंगोंग त्सो झील के पास अप्रैल से पहले वाली स्थिति अभी दूर नजर आ रही है.

भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में असली नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर विवाद वाले इलाकों से सेना हटाने पर बनी सहमति के बाद आई सैटेलाइट तस्वीरों ने फिर चाइना की चालबाजी का खुलासा किया है.